ज्ञान सहायक: BPSC ने रिजल्ट के दिन ही शिक्षको कर दिया जिला अलॉट!

Bpsc-declare-tre-result

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 17 अक्टूबर, मंगलवार को 11वी और 12वी कक्षा (उच्चतर माध्यमिक) के शिक्षकों के लिए गई परीक्षा का रिजल्ट जारी किया। 1.70 लाख कुल पदों के लि गई इस परीक्षा में आज हिंदी, अंग्रेजी, मैथिली, बंगाली, संस्कृत और उर्दू विषय के शिक्षकों का रिजल्ट जारी किया है। जहा हिंदी भाषा में 525, अंग्रेजी भाषा में 2323 और उर्दू भाषा में 145 उम्मीदवार को सफलता मिली है। परीक्षा में सामिल हुवे सारे उम्मीदवार अपना अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर देख सकते है।

फिलहाल BPSC ने हिंदी विषय में परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी किया है। जल्द ही अन्य विषय के रिजल्ट भी आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर देखने को मिलेंगे। खबरे ये भी निकल कर आई है की बुधवार को 9वी और 10वी (माध्यमिक) कक्षा के शिक्षकों का रिजल्ट bpsc.bih.nic.in पर जारी किया जाएगा।

कुछ महीनो पहले जारी किया था विज्ञापन

30 मई को बिहार लोक सेवा आयोग ने 1,70, 461 शिक्षकों की बड़ी भर्ती को लेकर विज्ञापन जारी किया था। जहा उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन पत्र भरवाने के बाद 24 से 26 अगस्त को इनकी परीक्षा ली गई थी। उच्चतर माध्यमिक के शिक्षक बनने के देने वाले सभी उम्मीदवारों की डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रोसेस पहले ही खतम कर दी गई थी।

रिजल्ट के दिन ही जिला भी अलॉट कर दिया

India Post Office Recruitment 2023: जल्दी से आवेदन करे, 98083 की बड़ी वैकेंसी!

BPSC ने उच्चतर माध्यमिक के शिक्षक परीक्षा में उत्तीर्ण हुवे अभ्यर्थियों को जिला अलॉट कर दिया है। ऑफिशियल स्टेटमेंट में कहा गया है की 17 अक्टूबर को हिंदी विषय में उत्तीर्ण हुवे सारे अभ्यर्थियों को उनके आवेदन पत्र के जानकारी के मुताबिक औपबंधिक रूप से जिला अलॉट किया गया है। यहां पर दिए गए लिंक के मदद से अलॉट किए गए जिला देख सकते है। BPSC के द्वारा दिए गए सूचनो को भी जरूर से पढ़े…

ज्ञान सहायक प्रोजेक्ट

जहा एक ओर बिहार सरकार द्वारा शिक्षको की इतनी बड़ी और काफी तेजी के साथ भर्ती हो रही है, वही दूसरी ओर गुजरात में शिक्षको के लिए एक नया प्रोजेक्ट ज्ञान सहायक लाया गया है। जिसमे गुजरात सरकार 25 हजार से ज्यादा शिक्षको की भर्ती 11 महीने के कॉन्ट्रैक्ट पर कर रही है। गुजरात में इस प्रोजेक्ट की खूब आलोचना हो रही है, फिर भी गुजरात सरकार इस प्रोजेक्ट को लेकर काफी मक्कम दिख रही है।

विपक्ष भी कर रहे है विरोध

गुजरात में इस प्रोजेक्ट विपक्ष भी सरकार के सामने आ गई है। वही गुजरात के युवा नेता युवराजसिंह जडेजा ने इस प्रोजेक्ट को रद करवाने के लिए उल्टी दांडी यात्रा शुरू की है। आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के कई नेता भी इस यात्रा में जुड़कर गुजरात सरकार के इस प्रोजेक्ट का विरोध कर रहे है।

बिहार के शिक्षको मिल रही सैलरी और ज्ञान सहायक की सैलरी

प्राथमिक स्कूल (क्लास 1 से 5)

बिहार के शिक्षक- ₹44130
ज्ञान सहायक- ₹21000

उच्चतर प्राथमिक स्कूल (क्लास 6 से 8)

बिहार के शिक्षक- ₹49050
ज्ञान सहायक- ₹21000

माध्यमिक स्कूल (क्लास 9 से 10)

बिहार के शिक्षक- ₹53970
ज्ञान सहायक- ₹24000

उच्चतर माध्यमिक स्कूल(क्लास 11 से 12)

बिहार के शिक्षक- ₹55610
ज्ञान सहायक- ₹26500

आपको क्या लगता है बिहार सरकार ने जो कर दिखाया है, वो गुजरात सरकार क्यों नही कर सकती। कॉन्ट्रैक्ट पर शिक्षको की भर्ती कितनी योग्य है। हमे कॉमेंट में जरूर बताएं। आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो जरूर से इसे शेयर करे। धन्यवाद!

Leave a Comment