CTET Answer Key 2023: जानिए आपको कितने मार्क्स मिले!

CTET Answer Key Download

CTET Answer Key Download: सीटीईटी 2023 परीक्षा के लिए 29 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। कुल उम्मीदवारों में से 15,01,719 उम्मीदवार पेपर-1 (कक्षा 1 से 5) के लिए उपस्थित हुए और 14,02,184 उम्मीदवार पेपर-2 (कक्षा 6 से 8) के लिए उपस्थित हुए।

CTET परीक्षा क्या है?

CTET का पूरा नाम Central Teacher Eligibility Test है। यह एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों द्वारा दी जाती है। इस परीक्षा को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित किया जाता है। CTET परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को केंद्र सरकार और राज्य सरकार के स्कूलों में शिक्षक के रूप में नौकरी के लिए आवेदन करने का पात्र माना जाता है।

CTET परीक्षा की पात्रता:

CTET परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा:

  • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से दो साल का बीएड (Bachelor of Education) या बीएलएड (Bachelor of Legislative Education) की डिग्री होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से एक साल का डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D.El.Ed) या डिप्लोमा इन प्राइमरी एजुकेशन (D.P.Ed) पूरा कर चुके हों।

CTET परीक्षा का पैटर्न:

CTET परीक्षा दो पेपरों में आयोजित की जाती है:

  • पेपर I – प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5)
  • पेपर II – उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा 6 से 8)

दोनों पेपर 150 अंकों के होते हैं और प्रत्येक पेपर की अवधि 2 घंटे 30 मिनट होती है।

CTET परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करें:

CTET परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को परीक्षा के सिलेबस को अच्छी तरह से समझना चाहिए। इसके बाद उम्मीदवारों को परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करना चाहिए ताकि उन्हें परीक्षा के पैटर्न और प्रश्नों के प्रकार के बारे में जानकारी मिल सके।

CTET परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवार निम्नलिखित पुस्तकों का उपयोग कर सकते हैं:

  • CTET Central Teacher Eligibility Test by Arihant Experts
  • CTET Central Teacher Eligibility Test by Disha Experts
  • CTET Central Teacher Eligibility Test by Target Publications

CTET परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन कोचिंग क्लासेस भी ले सकते हैं।

CTET परीक्षा के बाद क्या करें:

CTET परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को केंद्र सरकार और राज्य सरकार के स्कूलों में शिक्षक के रूप में नौकरी के लिए आवेदन करने का पात्र माना जाता है।

CTET परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार निम्नलिखित नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  • शिक्षक (कक्षा 1 से 8)
  • प्राचार्य
  • उप प्राचार्य
  • शिक्षा अधिकारी
  • शिक्षाविद्

CTET परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को निम्नलिखित लाभ मिलते हैं:

  • केंद्र सरकार और राज्य सरकार के स्कूलों में शिक्षक के रूप में नौकरी के लिए आवेदन करने का पात्रता
  • अच्छी नौकरी के अवसर
  • आकर्षक वेतन और भत्ते
  • सरकारी नौकरी की सुरक्षा

CTET परीक्षा शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा है। CTET परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को केंद्र सरकार और राज्य सरकार के स्कूलों में शिक्षक के रूप में नौकरी के लिए आवेदन करने का पात्र माना जाता है। CTET परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को अच्छी नौकरी के अवसर, आकर्षक वेतन और भत्ते और सरकारी नौकरी की सुरक्षा मिलती है।

  • CTET परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार निजी स्कूलों में भी शिक्षक के रूप में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • CTET परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार शिक्षा के क्षेत्र में अनुसंधान भी कर सकते हैं।

CTET Answer Key Download:

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2023 आंसर की के लिए अब उम्मीदवारों को इंतजार करने की जरूरत नहीं है। आप वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ ctet.nic.in पर जाकर सीटीईटी पेपर-1 और पेपर-2 आंसर की तक पहुंच सकते हैं। इस पर ऑनलाइन माध्यम से आपत्ति जताने के लिए आपके पास 18 सितंबर 2023 तक का समय है। इसके लिए प्रति प्रश्न 1000 रुपये का शुल्क होगा। यदि आपत्ति वैध पाई गई तो 1000 रुपये का भुगतान किया जाएगा। दरअसल, कहा जा रहा है कि योजना के मुताबिक सीटीईटी का रिजल्ट सितंबर के अंत में सार्वजनिक कर दिए जाएंगे। आंसर की पुनः प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों के रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर और बर्थ डेट का उपयोग किया जाएगा।

CTET 2023 परीक्षा लगभग 25 दिन पहले आयोजित की गई थी, और फाइनल आंसर की अब उपलब्ध कराई गई है। 20 अगस्त 2023 को सीटीईटी 2023 में देशभर से 25 लाख से अधिक उम्मीदवारो ने हिस्सा लिया। कुल अस्सी फीसदी उम्मीदवार उपस्थित रहे। CTET 2023 परीक्षा के लिए देशभर से करीब 29 लाख आवेदकों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। पेपर-1 (कक्षा 1 से 5 के लिए) के लिए 15,01,719 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेश कराया था और पेपर-2 (कक्षा 6 से 8 के लिए) के लिए 14,02,184 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

CTET Answer Key Download Link 2023:

उम्मीदवारों के लिए आंसर की को डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक यहां दिया गया है। उम्मीदवार आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं और आधिकारिक उत्तरों के साथ अपने उत्तरों की तुलना करके अपने अनुमानित अंकों की गणना कर सकते हैं। CTETआंसर की लिंक 18 सितंबर 2023 तक उपलब्ध है।

CTET Answer Key and Objection LinkDownload Link
CTET Answer Key PDFDownload Here

Leave a Comment