Percentage Kaise Nikalte Hai in Hindi

percentage-kaise-nikalte-hai

Percentage Kaise Nikalte Hai: जब हमें किसी संख्या का हिस्सा या परसेंटेज (Percentage) निकालना होता है, तो हम अक्सर इसे गणित की एक चुनौती मानते हैं. इसी गणित को हमने बचपन से लेकर अपनी पढ़ाई पूरी करने तक सिर्फ एक बेमतलब का सब्जेक्ट समझ कर हमेशा से ही इसकी उपेक्षा ही करते आ रहे है. स्कूल के समय से ही हमारे मन में गणित के प्रति ऐसी मानसिकता बन जाती है की यह सब्जेक्ट रियल लाइफ में कभी यूज नहीं होने वाला है, गणित का पढ़ाए जाने वाले फॉर्मूला, प्रमेय, सिद्धांत और इस विषय में आने वाले भारी भारी शब्द हमे कभी उपयोगी साबित नहीं होगे ऐसी हमारी सोच के कारण हम गणित को एक एक्स्ट्रा सब्जेक्ट के तौर पर देखते है.

जब आप घर से बाहर निकलते है, तब आपको गणित की अहमियत मालूम होती है. दैनिक जीवन में आप जाने अनजाने कई बार गणित का यूज करते है. जैसे की जोड़ना, घटाना, डिवाइड करना जैसे ऑपरेशन करते है. लेकिन जब बात आती है, परसेंटेज निकालने की तो हम बड़ी दुविधा में पड़ जाते है. आखिर परसेंटेज कैसे निकलते है? इसके पीछे कोई रॉकेट साइंस नही है. यह काफी आसान हो सकता है अगर हम इसे समझने और सीखने का सही तरीका अपनाएं तो. इस आर्टिकल में, हम आपको परसेंटेज कैसे निकालते हैं (Percentage Kaise Nikalte Hai), इसके सरल और अद्वितीय तरीके बताएंगे जो आपके लिए हेल्पफुल होंगे.

समझिए परसेंटेज क्या होता है?

परसेंटेज (Percentage) एक आंकड़ा होता है जो किसी संख्या का हिस्सा दर्शाता है. इसे अक्सर “%” प्रतीक द्वारा दर्शाया जाता है. जैसी की 250 का 33% (परसेंटेज) होता है 82.5 जो 250 का ही एक हिस्सा है. जब हमें किसी बड़े आंकड़े को छोटे और सांख्यिक रूप में प्रकट करना होता है, हम परसेंटेज का यूज करते है. परसेंटेज संपूर्ण के एक भाग को 100 भागों के रूप में व्यक्त करने का एक तरीका है.

परसेंटेज कैसे निकालें?

आप परसेंटेज निकालने के लिए निम्नलिखित तरीकों का उपयोग कर सकते हैं.

  1. सरल परसेंटेज (Simple Percentage):
    • परसेंटेज = (पारंपरिक संख्या / पूरा संख्या) × 100
    • उदाहरण: यदि आपको परीक्षा में 80 अंक मिले हैं, और आपने 100 अंक की पूरी परीक्षा दी है, तो आपका परसेंटेज 80% होगा. [80 / 100 × 100 = 80%]
  2. परसेंटेज वाद (Percentage Increase/Decrease):
    • परसेंटेज वाद = [(नई संख्या – पुरानी संख्या) / पुरानी संख्या] × 100
    • उदाहरण: आपके बच्चे के मार्क्स पिछले साल 60 थे, और इस साल उनके मार्क्स 75 हैं, तो परसेंटेज वाद 25% होगा. यहाँ पिछले साल की तुलना में इस साल मार्क्स की बढ़ोतरी हूवि है, पिछले साल से इस साल 15 मार्क्स बढ़े है. लेकिन परसेंटेज में 25% का इजाफा आया है. [(75 – 60) / 60] × 100 = 25% (परसेंटेज)
    • उदाहरण: यदि यह मार्क्स 60 से 45 हो जाते तो, -25% मिलते जो पिछले साल की तुलना में इस साल के मार्क्स में 25% की कटौती को दर्शाता है. [(45 – 60) / 60] × 100 = -25% (परसेंटेज)
  3. सार्थक परसेंटेज (Percentage of a Whole):
    • परसेंटेज = (एक हिस्से की संख्या / पूरे का योग) × 100
    • उदाहरण: एक पार्टी में 30 महिलाएं और 70 पुरुष हैं, तो महिलाओं का परसेंटेज 30% होगा. यहाँ महिलाओं संख्या 30 है और पुरुषों की संख्या 70 है. जिसका योग यानी जोड 100 होता है. (30 / 100) × 100 = 30% (परसेंटेज) . इसी तरह पुरुषों का परसेंटेज 70% होगा.
  4. अनुपातिक परसेंटेज (Percentage Ratio):
    • परसेंटेज = (एक अंश का अनुपात / पूरे के अंश का अनुपात) × 100
    • उदाहरण: आपके पास 3 हरे गेंद और 7 लाल गेंद हैं, तो हरे गेंदों का परसेंटेज कुल गेंदों की तुलना में 30% होगा. यहा कुल गेंदों की संख्या 10 है. (3 / 10) × 100 = 30% (परसेंटेज) यदि लाल गेंदों की तुलना में हरे गेंदों के परसेंटेज की बात करे तो वो 42.86% होगा. (3 / 7) × 100 = 42.86%

FAQs

क्या परसेंटेज 100% से अधिक हो सकता है?

नहीं, परसेंटेज संपूर्ण के कुछ हिस्सों का जिक्र करता हैं, और वे 100% से अधिक नहीं हो सकते।

मैं किसी रेस्तरां या होटल के बिल पर 20% टिप की गणना कैसे करूँ?

20% टिप की गणना करने के लिए, बिल के कुल रकम को 0.20 से गुणा करें.

क्या परसेंटेज और डेसीमल एक ही चीज़ हैं?

नहीं, परसेंटेज को प्रति सौ भागों के रूप में व्यक्त किया जाता है, जबकि डेसीमल एक के भिन्न होते हैं.

बचत में चक्रवृद्धि ब्याज का क्या महत्व है?

चक्रवृद्धि ब्याज आपकी बचत को समय के साथ तेजी से बढ़ाता है, क्योंकि आप प्रारंभिक राशि और जमा ब्याज दोनों पर ब्याज कमाते हैं.

मैं एडवांस परसेंटेज गणनाओं के बारे में अधिक कहां जान सकता हूं?

एडवांस परसेंटेज गणनाओं में गहराई से जाने के लिए आप ऑनलाइन रिसोर्सेज, पाठ्यपुस्तकों का पता लगा सकते हैं या गणित शिक्षक को कंसल्ट कर सकते हैं.

Leave a Comment