7 Farming Business Ideas

Business Ideas

By Shailesh Chetariya             Oct 14, 2023

मशरूम की खेती

मशरूम का बिजनेस आप 60 हजार रुपये से 1 लाख रुपये के निवेश से शुरू कर सकते हैं। शुरुआती महीनों में आप लगभग 25 हजार रुपये से 30 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। 

वर्मी कम्पोस्ट

यह बिज़नेस करके कई लोगो का सालाना टर्न ओवर 10 करोड़ का है। तो अगर इस बिज़नस में कमाई के आकडे देखें तो इस बिज़नेस को कर के आप भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

मधुमक्खी पालन

मधुमक्खी पालन से आप शहद के साथ साथ पोलन, रॉयल जेल्ली एवं बी वेनम जैसे प्रॉडक्ट बना कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। बी वेनम की मार्केट में कीमत 70 से 80 लाख प्रति किलो है। 

मुर्गी पालन

आप जब भी मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू करना चाहते हों तब सबसे पहले पशुपालन निदेशालय की वेबसाइट पर जाकर ट्रेनिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

बकरी पालन

बकरी को दूध और मास केअलग अलग नस्ल की बकरियों को पाला जाता है। अच्छा दूध देने वाली बकरी की नस्ले, जरखाना, जमुनापारी, सुरती और बरबरी है। वही मास उत्पादन के जानी जाती बकरी की नस्ले, मारवाड़ी, सिरोही और उस्मानबादि है। 

डेरी फार्मिंग

एक गाय रोज की 10 लीटर दूध देवती हो तो एक लीटर का रुपया लगाकर 5 गायो का 50 लीटर दूध का आपको 2500 रुपया प्रति दिन मिल जाता है। 

औषधीय फसलों की खेती

एलोवेरा की खेती: इससे आप आराम से 2.5 से 3 लाख तक की कमाई कर सकते है। एलोवेरा की फसल लेने के लिए आपको 9 से 11 महीने तक का समय लग सकता है। 

औषधीय फसलों की खेती

तुलसी की खेती: तुलसी में पाए जाने वाले औषधीय गुणों के कारण इसका उपयोग मेडिकल फील्ड, कॉस्मेटिक्स, और औषधीय उपचार में किया जाता है। तुलसी एक ऐसा पौधा है, जो 24 घंटे दिन रात ऑक्सीजन देता है। 

ज्यादा माहिती के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे!