7 Farming Business Ideas: जो कभी फ़ैल नहीं होगे!

7-farming-business-ideas

7 Farming Business Ideas: हम बचपन से ही पड़ते चले आ रहे हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। चाइना यूएसए ब्राज़ील, फ्रांस और मैक्सिको जैसे देशों के साथ साथ आज भारत भी टॉप 10 ऐग्रिकल्चर देशों में गिना जाता है। परंपरागत खेती के साथ साथ आज नयी नयी टेक्नोलॉजी की खेती में डिमांड बढ़ रही है। आज भारत में उगाई गई फसलें विदेशों में एक्सपोर्ट की जाती है। 2020 तक भारत का ऐग्रिकल्चर मार्केट 55,994 बिलियन रुपये का था, जोकि बढ़कर के 2026 तक 1,11,914 बिलियन रुपये का हो जाएगा।

यदि आप भी ऐग्रिकल्चर सेक्टर में अपना बिज़नेस ज़माना चाहते हैं तो ऐसा नहीं है की आपको सिर्फ खेती ही करनी पड़ेगी। बल्कि खेती के साथ साथ या खेती से जुड़े कुछ बिज़नेस ऐसे भी हैं जिनको कर के आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आज मैं आपको बताऊँगा 7 एसे बिज़नेस आइडिया (Farming Business Ideas) जिनको कर के बहुत सारे लोग भारत में आज लाखों रुपए महीने का कमा रहे हैं और आप भी उनसे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। तो बने रहिये हमारे साथ, क्योंकि पता नहीं कौन सा बिज़नेस आइडिया (Business Ideas) आपकी पूरी जिंदगी बदल दे। तो चलिए शुरू करते हैं।

मशरूम की खेती

farming-business-ideas
Mushroom Business

सबसे पहला बिज़नेस आइडिया है मशरूम की खेती, जब भी आप किसी रेस्टोरेंट में खाना खाने के लिए जाते हो, और वेजिटेरियन फूड के लिए पूछते हो, तो आपको मशरूम नाम जरूर सुनने को मिलेगा। इसलिए मशरूम की खेती हाल ही में काफी पॉपुलर हुई है। और सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे वर्ल्ड में मशरूम की खेती फेमस हो रही है। क्योंकि मशरूम में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है।

मशरूम की खेती की खास बात ये भी है की जिसके पास जमीन नहीं है, वो लोग इस खेती को किसी कमरे में भी कर सकते हैं। आप इसे खेत पर करना चाहते हो तो आपको पॉलीहाउस की तरह कुछ इंतजाम करना होगा। क्योंकि इसके लिए आपको 25 डिग्री का टेम्पेरचर मेनटेन करना होता है। मशरूम के बिज़नेस को आप 60 हजार से 1 लाख के इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हो। वो डिपेंड करता है कि आपकी नीड क्या है और शुरुआत के महीनों में लगभग 25 हजार से 30 हजार कमा सकते हो। आपकी कमाई इस बात टिकी है कि आप कितने ज्यादा मशरूम प्रोड्यूस कर पा रहे हो।

वर्मी कम्पोस्ट

farming-business-ideas
Vermi-Compost Business

दूसरा बिज़नेस है वर्मी कम्पोस्ट फार्मिंग (केंचुआ खाद) बिज़नेस, यह एक ऑर्गेनिक खाद होती है। जिसे हम अपने खेतों में डालते है ताकि फसलों की पैदावार ज्यादा हो और किसी तरह की बिमारी फसल में ना लगे। वर्मी कम्पोस्ट खाद इतना फेमस इसलिए है क्योंकि यह पूरी तरह से नैचरल होता है, क्योंकि वर्मी कम्पोस्ट खाद दो चीजों से मिलकर बनता है केंचुआ और गोबर। वर्मी कम्पोस्ट में केंचुआ गोबर को खाता है और फिर वो गोबर वर्मी कम्पोस्ट में बदल जाता है।

इसे भी पढ़े: सिर्फ़ एक फोटो देने पर भारत सरकार आपको देगी हर महीने 1 करोड़ रुपए

इसीलिए कम्पोस्ट खाद से उगाई गई फसलों, फल एवं सब्जियों के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते। वहीं अगर हम यूरिया की बात करें तो यूरिया पूरी तरह से आर्टिफिशियल होता है और जब हम यूरिया वाली फसलें खाते हैं तो उससे हमारे शरीर को नुकसान होता है और कई बीमारियां भी होती हैं। वर्मी कंपोस्ट साधारण गोबर से 8% ज्यादा पॉवरफुल होता है। इसीलिए कम्पोस्ट की डिमांड बहुत ज्यादा है।

मेरठ की रहने वाली सना खान जी इस बिज़नस के साथ 2014 से जुडी हवी है, और आज उनके बिज़नेस का 1 साल का टर्न ओवर 10 करोड़ का है। वहीं दिल्ली की रहने वाली मंजू जी बताती हैं, 2 साल पहले उन्होंने इस बिज़नेस की शुरुआत की थी और आज वो इस बिज़नेस से साल का 70 लाख कमा रही है। तो अगर इस बिज़नस में कमाई के आकडे देखें तो इस बिज़नेस को कर के आप भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

मधुमक्खी पालन

farming-business-ideas
Bee Keeping

तीसरा बिज़नेस आइडिया है बी-कीपिंग यानी मधुमक्खी का पालन। शहद एक ऐसी चीज़ है जो सभी को बहुत पसंद होती है। शहद का सेवन हमारी सेहत के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होता है। अगर आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद का सेवन करते हैं, तो इससे आपको वजन कम करने में, सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने में और अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करने में सहायता मिलती है। यदि आपका वजन कम है तो आप इसे रात में गुनगुने दूध के साथ भी ले सकते हैं। शहद की न्यूट्रिशन वैल्यू के चलते इसे फूड में तो खाया ही जाता है, इसके अलावा इसमें औषधि गुण होने के चलते इसका इस्तेमाल आयुर्वेद और मेडिकल सेक्टर में भी काफी मात्रा में होता है।

इसीलिए मधुमक्खी पालन एक काफी फायदेमंद बिज़नेस है। मधुमक्खी पालन के लिए आपको बहुत ज्यादा जमीन की भी आवश्यकता नहीं होती है। एक छोटी सी जमीन से आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं। मधुमक्खी पालन के लिए आपको सबसे पहले किसी सरकारी संस्था जैसे कृषि विज्ञान केंद्र से ट्रेनिंग लेनी चाहिए। आप किसी पुराने मधुमक्खी पालक के साथ रहकर भी इसकी ट्रेनिंग ले सकते। मधुमक्खियों को पालने के लिए आपको एक खास प्रकार के बॉक्स खरीदने की आवश्यकता होगी।

एक बॉक्स में 10-15 फ्रेम होते हैं। इस एक बॉक्स में हज़ारों मधुमख्खियां होती है, एक रानी मधुमक्खी, कुछ नर मधुमक्खियां और बाकी वर्कर मधुमक्खियां होती है। मधुमक्खी सहेत एक बॉक्स की मार्केट में कीमत 3500 से 4000 होती है, जो की आप किसी भी पुराने मधुमक्खी पालक से खरीद सकते हैं। आप इस बिज़नेस की शुरुआत 50 बॉक्स से कर सकते हो जो की आपको डेढ़ से दो लाख में मिलेंगे और सरकार द्वारा आपको 40% अनुदान भी दिया जाता है।

मधुमक्खी पालन ऐसी जगह पर किया जाता है जहाँ पर फूल और फलों के खिलने का सीज़न होता है क्योंकि तब मधुमक्खियों को पराग ढूँढने की आवश्यकता नहीं होती है और आपको अच्छा प्रोडक्शन भी मिलेगा। मधुमक्खी पालन से आप शहद के साथ साथ पोलन, रॉयल जेल्ली एवं बी वेनम जैसे प्रॉडक्ट बना कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं, जिनकी कीमत शहद से कई गुना ज्यादा होती है। बी वेनम की मार्केट में कीमत 70 से 80 लाख प्रति किलो है। मधुमक्खी पालन से शहद का अधिक प्रोडक्शन लेने के लिए आपको सीज़न के अनुसार इसका माइग्रेशन जरूर करना चाहिए।

मुर्गी पालन

Poultry-Business
Poultry

चौथा बिज़नेस है मुर्गी पालन, जो मुख्य रूप से दो प्रकार से किया जाता है देशी और बॉयलर। बॉयलर की तुलना में देसी मुर्गी की डिमांड अधिक होती है। आपको बॉयलर मुर्गी की तुलना में देसी मुर्गी को दो से तीन गुना अधिक रेट मिलता है। देशी मुर्गी का पालन और रखरखाव खर्च बॉयलर मुर्गी की तुलना में कम होता है। आप जीस भी राज्य में रहते हो उस राज्य में आपको अपने आस पास के मुर्गी पालक फार्मर से जानकारी एवं ट्रेनिंग लेकर ही मुर्गी पालन का बिज़नेस शुरू करना चाहिए, क्योंकि अलग अलग राज्य में अलग अलग एरिया में अलग अलग प्रजाति की मुर्गिया को पाला जाता है।

आप जब भी मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू करना चाहते हों तब सबसे पहले पशुपालन निदेशालय की वेबसाइट पर जाकर ट्रेनिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मुर्गी पालन में खर्च की बात करें तो एक देसी मुर्गी को पालने के लिए ढ़ाई वर्ग फुट एरिया की जरूरत होती है। तथा देसी मुर्गी का एक चूजा 20 से 25 रूपये में मिल जाता है। मुर्गी का वजन 1 से 2 किलो बढ़ने में 4 से 5 महीनो का समय लगता है।

बकरी पालन

goat-farming
Goat Farming

पांचवा बिज़नेस आईडिया है, गोट फार्मिंग यानि बकरी पालन, जो खेती से जुडा हुवा एक ओर अच्छा बिज़नेस है। बकरी पालन में केंद्र और राज्य सरकार से आपको 25% से 35% तक का अनुदान भी मिल जाता है। इस बिज़नेस में एक बकरी के लिए आपको 12 वर्ग फीट और बकरी के बच्चे के लिए आपको 8 वर्ग फीट की जगह की जरुरत होगी। बकरी पालन में आपको एक अच्छी नस्ल की पसंद करनी होती है। बकरी को दूध और मास के लिए अलग अलग नस्ल की बकरियों को पाला जाता है। अच्छा दूध देने वाली बकरी की नस्ले, जरखाना, जमुनापारी, सुरती और बरबरी है। वाही मास उत्पादन के जानी जाती बकरी की नस्ले, मारवाड़ी, सिरोही और उस्मानबादि है।

मुख्य रूप से बकरियों का भोजन घास और हरी पत्तिया होती है। बकरी एक साल में दो बार बच्चे देती है और ज्यादातर एक साथ दो बच्चे को जन्म देती है। इस बिज़नेस को को 50 हजार की लागत के साथ शरु कर सकते है।

डेरी फार्मिंग

farming-business-ideas
Dairy Farming

अगला बिज़नेस आईडिया है, डेरी फार्मिंग। भारत में आज डेरी इंडस्ट्री की मार्किट वैल्यू 5.5 ट्रिलियन रुपये की है। साल 1970 में भारत की दूध उत्पादन क्षमता 50 मिलियन मेट्रिक टन की थी। जो आज की तारीख में 160 मिलियन मेट्रिक टन से भी ज्यादा है। यह भारत में आयी श्वेत क्रांति की देन है। आप इस बिज़नेस को 5 भेस या 5 गाय के साथ शरु कर सकते है। आपको गाय या भेस की एसी नस्ले पसंद करनी है जो ज्यादा दूध देती हो।

यह बिज़नेस को आप अपनी जमींन पर तबेला बनाकर शरू कर सकते है, जिसमे आपको 2 से 2.5 लाख का निवेश लग जायेगा। अगर बात करे रोज की कमाई की तो अगर एक गाय रोज की 10 लीटर दूध देवती हो तो एक लीटर का रुपया लगाकर 5 गायो का 50 लीटर दूध का आपको 2500 रुपया प्रति दिन मिल जाता है। डेरी फार्म बनाने के सरकार डेरी उधमिता विकास योजना तहत आपको लोन देती है, यह एक लोन स्कीम है जिसे नाबार्ड द्वारा दिया जाता है।

दूध के उत्पादन बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार DEDS स्कीम चलाती रही है, जिसमे आपको 25% से 35% तक का अनुदान दिया जाता है। हम सभी को यह पता है की दूध एक एसा प्रोडक्ट है, जिसकी डिमांड कभी भी ख़त्म नहीं होगी। बल्कि शहरो में लोगो को शुध्ध दूध मिल नहीं पता, लोग शुध्ध दूध के लिए तरसते है। इसी कारन आज के समय में भी डेरी का बिज़नेस आपके लिए फायदेमंद होगा।

औषधीय फसलों की खेती

cultivation of medicinal crops
cultivation of medicinal crops

हमारा आखरी बिज़नेस आइडिया है, औषधीय फसलों की खेती। हमारे देश में प्राचीन समय से ही औषधियों की डिमांड रही है। लेकिन कोविड के आने के बाद से औषधियों की डिमांड ओर भी ज्यादा बढ़ गयी है, हाल ही में WHO ने अपने एक रिपोर्ट में बताया की, दुनिया की लगभग 80% आबादी हर्बल उपचार पर निर्भर है। WHO के अनुसार लगभग 21 हजार से भी ज्यादा एसे पौधे है, जिसमे औषधीय गुण पाया जाता हैं। सभी पौधो में से लगभग 30% पौधे मेडिकल पर्पस से उपयोग में लिए जाते है।

इन पौधो के पत्ते, जड़े, बिज, फुल जेसे लगभग हर हिस्से को मेडिकल फील्ड में उपयोग में लिया जाता है। अब बात करते ऐसे औषधीय पौधे की जिसकी खेती करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

एलोवेरा की खेती: एलोवेरा जिसे धृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है। एक हेक्टर में 20 से 25 हजार पौधे आप लगा सकते है, जिसके लिए आपको 50 हजार तक की लागत आ सकती है। और इससे आप आराम से 2.5 से 3 लाख तक की कमाई कर सकते है। एलोवेरा की फसल लेने के लिए आपको 9 से 11 महीने तक का समय लग सकता है। एलोवेरा की खेती के लिए नाबार्ड बैंक द्वारा आपको अनुदान और लोन भी मिलेगी।

तुलसी की खेती: तुलसी एक ऐसी औषधी है जिसका पत्ता, तना, जड़ और फूल का उपयोग होता है। तुलसी को हमारे देश में पूजनीय माना जाता है। हमारे देश में हर घर में तुलसी का पौधा लगाया जाता है। तुलसी में पाए जाने वाले औषधीय गुणों के कारण इसका उपयोग मेडिकल फील्ड, कॉस्मेटिक्स, और औषधीय उपचार में किया जाता है। तुलसी एक ऐसा पौधा है, जो 24 घंटे दिन रात ऑक्सीजन देता है। तुलसी की फसल 3 महीने की होती है, जिससे आप एक साल में अच्छी कमाई कर सकते है। अपने खेत की जुताई के बाद आप तुलसी के बीज से या नर्सरी से तुलसी के पौधे ले कर अपने खेत में तुलसी की खेती कर सकते है।

तुलसी का उपयोग उपचार में होता है, जिसके कारण आपको इसकी खेती ऑर्गेनिक ही करनी चाहिए। तुलसी के खेत में आपको महीने में तीन बार पानी देना चाहिए, जिससे आपको अच्छी फसल प्राप्त हो। तुलसी से तीन तरीके से पैसा कमा सकते है।

  1. आप तुलसी के बीजो को मार्केट में बेचकर पैसा कमा सकते हो।
  2. अप तुलसी के पत्तो को मार्केट में बेचकर पैसा कमा सकते हो।
  3. आप तुलसी का तेल निकालकर मार्केट में बेच सकते हो, जिसका आपको अच्छा खासा रेट भी मिलता है।

तुलसी की खेती आप किसी कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट में भी कर सकते हैं, कंपनी आपको बिज देगी और साथ ही साथ खेती कैसे करनी ही इसका पूरा मार्गदर्शन भी देगी। जब आपकी तुलसी की फसल तैयार हो जाती है तब यही कंपनी आपकी फसल को खरीद भी लेती है।

इन सभी के अलावा आप कोई अन्य औषधीय वनस्पति की खेती भी कर सकते है। आप फलों और फूलो की भी खेती करके सालाना करोड़ों रूपए कमा सकते हो। आप मौसम के अनुसार सब्जियां उगाकर भी कमाई कर सकते है।

यह बताए गए बिजनेस आइडिया (7 Farming Business Ideas) से देश के कई लोग सालाना करोड़ों रूपए कमा रहे है, जो आप भी कमा सकते है। यदि आपको इन बिजनेस आइडिया से जुड़े हुवे किसी भी प्रकार के प्रश्न ही तो हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं, जिससे हम आपकी सहायता कर सके। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे!

Leave a Comment