2 Best Stock For Beginners: ये तो बस शरुआत है, बहुत ऊपर जायेंगे!

2-stock-for-beginners

2 Stock For Beginners: हम यहाँ आज आपको 2 ऐसे स्टॉक्स के बारे में बताएँगे, जो आनेवाले समय बहुत ही ऊपर जायंगे और सारे रिकार्ड्स तोड़ देंगे. हमारे देश की इकनोमिक ग्रोथ काफी तेज़ी से आगे बढ़ रही है, इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में भी काफी ग्रोथ देखने को मिल रही है. यहाँ हम इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर से जुड़े हुवे 2 स्टॉक्स के बारे में बताएँगे, जो फ्यूचर में आपको अच्छा रिटर्न दे सकते है. प्लंबिंग से जुडी हवी दो कंपनिया जो इस वक़्त मार्किट में अच्छा परफॉर्म कर रही है. जिसपे आप जरुर दाव लगा सकते है, क्यूंकि किसी भी देश की इकॉनमी पर इन्फ्रास्ट्रक्चर का खासा प्रभाव रहता है.

Stock For Beginners

2-best-stock-for-beginners
Best Stock For Beginners

हम जिस दो कंपनियों की (Stock For Beginners) बात करेंगे, उस में से पहली कंपनी है Astral Ltd. आप इस कंपनी पर जरुर दाव लगा सकते है. कंपनी अब तक अपने निवेशको को अच्छा रिटर्न दे चुकी है. लेकिन निवेश करने से पहले आप कंपनी के बारे में अच्छे से स्टडी करले और कंपनी के Q2 के डाटा को भी देखकर ही आगे बढे. न सिर्फ कंपनी के चार्ट्स को ही देखकर किसी अंधभक्त की तरह अपने पैसो को वेस्ट न करे. आपको कंपनी के ग्राफ को ध्यान में न रखके कंपनी के पोटेंशियल को देखना है, क्या यह कंपनी फ्यूचर में आपके इन्वेस्टमेंट्स को जस्टिफाई कर पायेगी या नहीं.

Suzlon Energy ने मार्केट में किया बड़ा धमाका, एक्सपर्ट्स ने दिया ये टारगेट!

Astral Ltd में आपको वो पोटेंशियल दिख जाएगा, अगर बात करे कंपनी की बैलेंस शीट की तो यहाँ आपको गज़ब के आकंडे दीखते है. हमारा माने तो आप एक बार जरुर से कंपनी की वेबसाइट को भी जरुर विजिट करे, जहा से आपको सारी जरुरी जानकारी मिल जाएगी. कंपनी के एसोसिएट पार्टनर में चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और गुजरात टायटंस जैसी बड़ी बड़ी आईपीएल टीम्स शामिल है. Astral Ltd का बिज़नेस 25 से भी ज्यादा देशो में है, जहा उनके पास 14 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स है.

आप वेबसाइट पर जाकर कंपनी के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को जरुर से चेक करे. कंपनी के बिज़नेस वर्टिकल्स पर भी नज़र डाले, जहा आपको कुछ बड़े नाम भी मिल जायेंगे. अब कंपनी के इतिहास की बात करे तो, 1996 में कंपनी की शरुआत Astral Poly Technik Ltd के नाम से हुई थी. कंपनी प्लंबिंग और ड्रेनेज सिस्टम्स से जुड़े प्रोडक्ट्स को मैन्युफैक्चर करती है. कंपनी का 77% रेवेन्यू सिर्फ पाइपिंग प्रोडक्ट से आता है. कंपनी का मार्किट कैप 52 हजार करोड़ से भी ज्यादा का हैं, और Astral Ltd के 1 शेयर की कीमत लगभग 1,937 रूपये है.

शेयर होल्डिंग पैटर्न

शेयर होल्डिंग पैटर्न रेश्यो
प्रमोटर्स55.85%
FIIS15.65%
DIIS15.87%
पब्लिक12.64%
No. of Shareholders2,92,672

अगर आपको इस सेक्टर की नॉलेज है या आपको इस सेक्टर में इंटरेस्ट है तो अप इस कंपनी के स्टॉक में इन्वेस्ट कर सकते है. हा, लेकिन हमारी सलाह यही है की बिना किसी प्लानिंग और रिसर्च के अंधो की तरह अपने पैसो को वेस्ट न करे.

हमारी दूसरा स्टॉक है, जिसमे आप इन्वेस्ट कर सकते है वो है Prince Pipes and Fittings Ltd. यह कंपनी मार्किट में नई है, जो एक स्मोल मार्किट कैप वाली कंपनी है. Prince Pipes and Fittings Ltd ने अब तक अपने निवेशको को 341% तक का रिटर्न दिया है. कंपनी की बैलेंस शीट की बात करे तो 1200 करोड़ का रिज़र्व है, एक समय पर कंपनी पर 150 करोड़ का कर्जा था जो अब जीरो हो गया है.

Share Market Investment: शेयर मार्केट से इस बुजुर्ग ने कमाए ₹102 करोड़

ओवरआल कंपनी के आंकड़े काफी मज़ेदार हो, जो किसी बिगनर के लिए फायदेमंद हो सकता है. आप कंपनी की वेबसाइट को विजिट कर सकते है, जिससे आपको कंपनी के बिज़नेस मॉडल के बारे में ज्यादा इनफार्मेशन मिल सकती है. Prince Pipes and Fittings Ltd की बिज़नेस स्ट्रेटेजी आपको Astral Ltd के सिमिलर ही देखनो को मिलती है. कंपनी के 7 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स है, और 1500 से भी ज्यादा चैनल पार्टनर्स है.

कंपनी का मार्किट कैप 7.3 हजार करोड़ से भी ज्यादा का हैं, और Prince Pipes and Fittings Ltd के 1 शेयर की कीमत लगभग 668 रूपये है.

शेयर होल्डिंग पैटर्न रेश्यो
प्रमोटर्स60.94%
FIIS5.01%
DIIS18.56%
पब्लिक15.49%
No. of Shareholders2,95,896

यह 2 स्टॉक ऐसे है, जो एक बिगनर (2 Stock For Beginners) के लिए फायदेमंद इन्वेस्टमेंट साबित हो सकता है. हमारी राय है की आप पहले दोनो ही कंपनी पर अच्छी खासी रिसर्च करने के बाद ही निवेश करे.

Leave a Comment