Share Market Investment: शेयर मार्केट से इस बुजुर्ग ने कमाए ₹102 करोड़

Share-market- investment

Share Market Investment: पैसा हमारी लाइफस्टाइल पर असर करता है। जिसके पास ज्यादा पैसा उनकी लाइफस्टाइल लक्ज़री होती है। लोगो ने सिंपल लिविंग हाई थिंकिंग वाले फॉर्मूले को कभी अपनाया ही नहीं। आप किसके कितना पैसा होगा वह आप उनकी लाइफस्टाइल से मालूम कर सकते हो। लेकिन दुनिया में आज भी कई ऐसे लोग है जिनके पास करोडो रूपये होने बावजूद भी एक साधारण सी लाइफ जीते है।

ऐसे ही कुछ गिने चुने लोगो में से एक है, शेयर मार्केट के फ़क़ीर बाबा। कुछ दिन से इस बूढ़े बाबा का वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है। शरीर पर सिर्फ लुंगी पहने हुवे इस बुज़ुर्ग व्यक्ति का दावा है की उनके पोर्टफोलियो में 102 करोड़ के शेयर पड़े हुवे है।

पोर्टफोलियो में पड़े है इन कंपनीओ के शेयर

इन बूढ़े बाबा के मुताबिक उनके पोर्टफोलियो में बड़ी बड़ी कंपनीओ के शेयर मौजूद है, जिसमे एलएंडटी (L&T), अल्ट्राटेक सीमेंट और कर्नाटक बैंक के शेयर शामिल है। बुजुर्ग व्यक्ति के पास हर कंपनी के अच्छे खासे शेयर मौजूद है। इन शेयर्स की कीमत 102 करोड़ बताई जा रही है।

क्यों हो रहा है वीडियो वायरल

इसे भी पढ़े: कैसे ₹1 लाख का इन्वेस्टमेंट आज ₹2.88 लाख बन जाता!

इस वायरल वीडियो को राजीव मेहता नामक सोशल मिडिया एक्स (X) यूजर ने प्लेटफार्म एक्स (X) पर शेयर किया था। जहा वो एक बुजुर्ग से बात करते हुवे नज़र आ रहे है। यहाँ बुर्जुग बाबा के द्वारा बताया गया है की उनके डीमैट अकाउंट में 27,855 एलएंडटी के शेयर्स, 2,475 अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर्स और 400 कर्नाटक बैंक के शेयर्स मौजूद है। और इनको हर साल 6 लाख से भी ज्यादा का डिविडेंड मिलता है।

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले राजीव मेहता ने लिखा की ये बाबा 80 करोड़ के एलएंडटी के शेयर, 21 करोड़ के अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर और 1 करोड़ के कर्नाटक बैंक के शेयर होल्ड करते है। साथ ही में उन्होंने इस बाबा को एक अच्छी लाइफ जीने की सलाह दी।

अब तक इस वीडियो को 1.3 मिलियन से ज्यादा लोगो द्वारा देखा गया है, 6,700 से ज्यादा लाइक्स मिले है और 1,200 से ज्यादा रिपोस्ट किया गया है। 900 से ज्यादा लोगो ने इस पोस्ट पर कमेंट किए है।

लोग बता रहे है वीडियो को गलत

वीडियो में बताई गई शेयर्स को कॉन्टिटी से व्यूअर को कोई प्राब्लम नही है, लेकिन राजीव मेहता द्वारा किया गए कैल्क्युलेशन पर लोग उंगली उठा रहे है। कैपिटल माइंड फाउंडर और सीईओ दीपक शेनॉय ने कहा की यहा बताई गई कैल्क्युलेशन गलत है। उनके मुताबिक 27,855 एलएंडटी के शेयर्स की वैल्यू 8 करोड़ रूपये के आसपास होती है, 2,475 अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर्स की वैल्यू लगभग 3.2 करोड़ रूपये है, और 400 कर्नाटक बैंक के शेयर्स की वैल्यू 10 लाख रूपये के आसपास बैठती है।

कुल मिलाकर इन सभी शेयर्स की वैल्यू 11 करोड़ रूपये बनती है। उन्होंने यह भी जोड़ा की बताए गए कैल्क्युलेशन से यह वैल्यू काफी कम है, फिर भी फिरभी यह एक अच्छा रिटर्न है।

क्या है शेयर मार्केट की पावर: Share Market Investment

हम इस बात की कोई पुष्टि नहीं करते की ये बुजुर्ग के पास सोचने इतने करोड़ के शेयर मौजूद है। लेकिन इस बात ने कोई शक नही है की शेयर में इन्वेस्ट करना (Share Market Investment) निवेश का एक अच्छा ऑप्शन है। लेकिन इसमें रिस्क भी बहोत है।

यदि आप किसी ऐसे शेयर में इन्वेस्ट कर देते है, जो आपको अच्छा रिटर्न न दे पाए तो आपके पैसे छू हो जायेंगे। साथ साथ आपको किसी भी शेयर को लंबे समय तक होल्ड करना चाहिए जिससे आपको अच्छा रिटर्न मिल सके। तमाम शेयर मार्केट के बड़े बड़े दिग्गज भी आपको इस बात को अक्सर कहते है। यदि आप किसी एक अच्छे शेयर में इन्वेस्ट करके उसे लंबे समय तक होल्ड करते हो तो यह वेल्थ क्रिएशन का एक बेस्ट ऑप्शन बन सकता है।

Leave a Comment