Government Investment Schemes: कैसे ₹1 लाख का इन्वेस्टमेंट आज ₹2.88 लाख बन जाता!

best-government-investment-schemes-for-investment

Government Investment Schemes: आज के समय में अपने पैसों को कहाँ इन्वेस्ट करे जिससे भविष्य में इन पैसों अच्छा रिटर्न मिले, यह सोच हर इंसान की अपनी फाइनेंसियल परिस्थिति को मजबूत करने की होती है। लेकिन कई बार ज्यादा रिटर्न के चक्कर में वो कई ऐसे माध्यमों पर अपनी कमाई को इन्वेस्ट कर देते है, जहा से उन्हे सिवाय निराशा के कुछ हाथ नहीं लगता।

आज हम आपको यहाँ कुछ ऐसे सुरक्षित योजनाओ के बारे में बताएँगे जहा यदि आपने इन्वेस्ट किया तो आपको अच्छा रिटर्न जरूर मिलेगा। क्युकी हम यहाँ जिन माध्यमों की बात करेंगे वो सभी सरकार द्वारा चलाई जाने योजनाएं है (Government Investment Schemes) या फिर वो माध्यम पर सरकार द्वारा चलाया जाता है। तो आपको इस बात की चिंता ही नहीं करनी है की आपके इन्वेस्टमेंट पर आपको अच्छा रिटर्न नहीं मिलेगा।

वैसे तो आज कई अलग-अलग इन्वेस्टमेंट के विकल्प बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ सबसे लोकप्रिय में Fixed Deposits (FDs), National Savings Certificate (NSCs), RBI Saving Bond , Public Provident Fund (PPF), Senior Citizens Saving Scheme (SCSS) शामिल हैं। ये योजनाएं विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान करती हैं, जैसे गारंटीकृत रिटर्न, कर बचत और तरलता।

हम आपको एक उदहारण से समझायेंगे की, आपको यहाँ बताई गई किस योजना में इन्वेस्ट करना चाहिए। इस के द्वारा आप अपने पैसों को कहा इन्वेस्ट करेंगे जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिले।

तो चलिए बात करते कितने पैसों को कहा, किस सरकारी योजना में, कितने समय इन्वेस्ट करने से कितना रिटर्न मिलेगा। मान लो यदि आप ने 2010 में यहाँ बताये गए किसी भी योजना में 1 लाख रुपयों का इन्वेस्टमेंट किया होता तो आपको 2023 में कितना रिटर्न मिलता?

2010 में ₹1 लाख पर आप कितने रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं?

निचे दी गयी माहिती 2010 में ₹1 लाख के निवेश पर अपेक्षित रिटर्न दर्शाती है, यह मानते हुए कि ब्याज दरें समान रहेंगी:

इन्वेस्टमेंट योजनाब्याज दरपरिपक्वता अवधि2023 में रिटर्न की उम्मीद
Fixed Deposit8%10 साल₹1.93 लाख
National Savings Certificate6.8%5 साल₹1.37 लाख
RBI Saving Bond7.5%7 साल₹1.67 लाख
Public Provident Fund7.1%15 साल₹2.88 लाख
Senior Citizens Saving Scheme7.6%5 साल₹1.47 लाख

जैसा कि आप देख सकते हैं, Public Provident Fund (PPF) में इन पांच योजनाओं में से सबसे अधिक रिटर्न प्रदान करता है। हालाँकि, इसकी परिपक्वता अवधि भी सबसे लंबी है। यदि आप कम परिपक्वता अवधि वाली इन्वेस्टमेंट योजना की तलाश में हैं, तो आप National Savings Certificate (NSC) या RBI Saving Bond पर विचार कर सकते हैं।

आपके लिए कौन सी Government Investment Schemes सबसे बेस्ट है?

government-investment-schemes-for-investment
Government Investment Schemes

आपके लिए सबसे अच्छी इन्वेस्टमेंट योजना आपकी पर्सनल आवश्यकताओं और जोखिम सहनशीलता पर निर्भर करेगी। अगर आप सुरक्षित और गेरेंटेड इन्वेस्टमेंट की तलाश में हैं तो FD या SCSS आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। यदि आप अधिक रिटर्न अर्जित करने के लिए अधिक जोखिम लेने को तैयार हैं, तो PPF एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

इन्वेस्टमेंट की योजना पसंद करते समय ध्यान में रखने वाले कुछ फैक्टर्स यहां दिए गए हैं:

  • जोखिम सहनशीलता: आप अपने इन्वेस्टमेंट के साथ कितना जोखिम लेने को तैयार हैं?
  • इन्वेस्टमेंट क्षितिज: आप कितने समय के लिए निवेश करने की योजना बना रहे हैं?
  • फाइनेंसियल लक्ष्य: आपके फाइनेंसियल लक्ष्य क्या हैं?
  • तरलता: आपको अपने इन्वेस्टमेंट तक कितनी आसानी से पहुंचने की आवश्यकता है?

ऊपर बताई गई पांच Government Investment Schemes में से किसी में इन्वेस्ट करना समय के साथ साथ अपने पैसों को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है। हालाँकि, अपनी पर्सनल आवश्यकताओं और जोखिम सहनशीलता के लिए सही योजना चुनना महत्वपूर्ण है। कोई भी फाइनेंसियल का निर्णय लेने से पहले किसी फाइनेंसियल सलाहकार से सलाह अवश्य लें।

आपके लिए एक्स्ट्रा टिप्स

  • जल्दी इन्वेस्टमेंट शुरू करें: आप जितनी जल्दी निवेश शुरू करेंगे, आपके पैसे को बढ़ने में उतना ही अधिक समय मिलेगा।
  • नियमित रूप से इन्वेस्ट करें: अपनी संपत्ति बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका नियमित रूप से इन्वेस्ट करना है, भले ही वह छोटी राशि ही क्यों न हो।
  • अपने रिटर्न को फिरसे इन्वेस्ट करें: जब आप अपने रिटर्न को फिरसे इन्वेस्ट करते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से अपने रिटर्न को चक्रवृद्धि कर रहे होते हैं, जो आपको अपनी संपत्ति को और भी तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकता है।
  • अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाएं: अपने सभी अंडे एक ही टोकरी में न रखें। स्टॉक, बॉन्ड और रियल एस्टेट जैसे विभिन्न एसेट्स वर्गों में इन्वेस्ट करके अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाएं।

Leave a Comment