Sport Stadiums: 1 लाख से अधिक लोगों की क्षमता वाले दुनिया के 10 स्टेडियम

worlds-top-10-sport-stadiums

Top 10 Sport Stadiums in the World: जब स्पोर्ट स्टेडियमों की बात आती है, तो अक्सर यह मान लिया जाता जितना बड़ा स्टेडियम उतना ही वो बेहतर है। आज के समय में, बड़े और बड़े स्टेडियम बनाने का चलन बढ़ा है, कई स्टेडियमों की क्षमता अब 1 लाख से अधिक लोगों की है।

इस आर्टिकल में, हम 1 लाख से अधिक लोगों की क्षमता वाले दुनिया के टॉप 10 स्पोर्ट स्टेडियमों (Sport Stadiums) पर एक नज़र डालेंगे। ये सभी स्टेडियम अलग-अलग देशों में स्थित हैं और विभिन्न प्रकार के स्पोर्ट्स की मेजबानी करते हैं, लेकिन इन सभी में एक चीज समान है: ये दुनिया के सबसे बड़े और सबसे प्रभावशाली स्पोर्ट स्टेडियमों (Sport Stadiums) में से कुछ हैं।

List: Top 10 Sport Stadiums

Melbourne Cricket Stadium

worlds-top-10-sport-stadiums-Melbourne-Cricket-Stadium
Melbourne Cricket Stadium, Melbourne, Australia

Melbourne, Australia (क्षमता: 1,00,024): मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड दुनिया का दसवां सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसकी क्षमता 1 लाख से अधिक लोगों की है। यह मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया में स्थित है, और इसका उपयोग क्रिकेट, ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल और रग्बी यूनियन सहित विभिन्न खेलों के लिए किया जाता है।

Darrell K Royal-Texas Memorial Stadium

worlds-top-10-sport-stadiums
Darrell K Royal-Texas Memorial Stadium Texas, United States

Texas, United States (क्षमता: 1,00,119): डेरेल के रॉयल-टेक्सास मेमोरियल स्टेडियम दुनिया का नौवां सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसकी क्षमता 1 लाख से अधिक लोगों की है। यह टेक्सास, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में स्थित है, और इसका उपयोग फुटबॉल खेल और टूर्नामेंट खेलने के लिए किया जाता है।

Bryant-Denny Stadium

worlds-top-10-sport-stadiums
Bryant-Denny Stadium Tuscaloosa, United States

Tuscaloosa, United States (क्षमता: 1,01,821): ब्रायंट-डेनी स्टेडियम को अलबामा स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है, यह दुनिया का आठवां सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसकी क्षमता 1.01 लाख से अधिक है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के टस्कलोसा में स्थित है, और इसका उपयोग फुटबॉल खेल और टूर्नामेंट खेलने के लिए किया जाता है।

Neyland Stadium

worlds-top-10-sport-stadiums
Neyland Stadium Tennessee, United State

Tennessee, United States (क्षमता: 1,01,915): नेलैंड स्टेडियम दुनिया का सातवां सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसकी क्षमता 1.01 लाख से अधिक लोगों की है। यह टेनेसी, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में स्थित है। यह मुख्य रूप से टेनेसी वालंटियर्स फुटबॉल टीम का होम ग्राउंड है, लेकिन इसका उपयोग बड़े सम्मेलनों की मेजबानी के लिए भी किया जाता है और यह कई नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) प्रदर्शनी खेलों के लिए एक साइट रही है।

Tiger Stadium

Tiger Stadium
Tiger Stadium Louisiana, United States

Louisiana, United States (क्षमता: 1,02,321): टाइगर स्टेडियम स्टेट यूनिवर्सिटी के परिसर में बैटन रूज, लुइसियाना, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में स्थित एक आउटडोर स्टेडियम है। यह LSU टाइगर्स फुटबॉल का घरेलू स्टेडियम है। टाइगर स्टेडियम दुनिया का छठ्ठा सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसकी क्षमता 1.02 लाख से अधिक लोगों की है, और इसका उपयोग फुटबॉल खेल और टूर्नामेंट खेलने के लिए किया जाता है।

Kyle Field Stadium

Kyle Field Stadium
Kyle Field Stadium Texas, United States

Texas, United States (क्षमता: 1,02,733): काइल फील्ड अमेरिकी फुटबॉल स्टेडियम है जो संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के टेक्सास में स्थित है। यह टेक्सास Texas A&M Aggies football टीम का होम ग्राउंड रहा है। काइल फील्ड स्टेडियम दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसकी क्षमता 1.02 लाख से अधिक लोगों की है, और इसका उपयोग फुटबॉल खेल और टूर्नामेंट खेलने के लिए किया जाता है।

Ohio Stadium

Ohio Stadium
Ohio Stadium Ohio, United States

Ohio, United States (क्षमता: 1,02,780): Ohio Stadium दुनिया का चौथा सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसकी क्षमता 1.02 लाख से अधिक लोगों की है। यह ओहायो, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में स्थित है, और इसका उपयोग फुटबॉल खेल और टूर्नामेंट खेलने के लिए किया जाता है।

Beaver Stadium

worlds-top-10-sport-stadiums
Beaver Stadium Pennsylvania, United States

Pennsylvania, United States (क्षमता: 1,06,572): बीवर स्टेडियम दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसकी क्षमता 1.06 लाख से अधिक लोगों की है। यह पेंसिल्वेनिया, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में स्थित है, और इसका उपयोग फुटबॉल खेल और टूर्नामेंट खेलने के लिए किया जाता है।

Michigan Stadium

worlds-top-10-sport-stadiums
Michigan Stadium Michigan, United States

Michigan, United States (क्षमता: 1,07,601): मिशिगन स्टेडियम दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है और संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) का सबसे बड़ा स्टेडियम है। जिसकी क्षमता 1.07 लाख से अधिक लोगों की है। मिशिगन स्टेडियम, जिसका उपनाम “द बिग हाउस” है, मिशिगन एक फुटबॉल स्टेडियम है। जो संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के मिशिगन में स्थित है।

Narendra Modi Stadium

Narendra Modi cricket Stadium
Narendra Modi Stadium Ahmedabad, India

Ahmedabad, India (क्षमता: 1,34,000 ): नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसकी क्षमता 1.34 लाख से अधिक लोगों की है। यह भारत के अहमदाबाद में स्थित है, और भारतीय क्रिकेट टीम की शान है। स्टेडियम को गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ओन करता है और यह घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के आयोजन स्थल के रूप में कार्य करता है।

1 लाख से अधिक लोगों की क्षमता वाले दुनिया के टॉप 10 स्टेडियम (Sport Stadiums) जिन सभी का स्ट्रक्चर प्रभावशाली हैं जो फैंस को एक यूनिक और अविस्मरणीय खेल अनुभव प्रदान करते हैं। ये स्टेडियम दुनिया भर में स्थित हैं और विभिन्न प्रकार के खेलों की मेजबानी करते हैं, लेकिन इन सभी में एक चीज समान है: ये दुनिया के सबसे बड़े और सबसे प्रतिष्ठित खेल स्टेडियमों में से कुछ हैं।

Leave a Comment