Mera Bill Mera Adhikar: सिर्फ़ एक फोटो देने पर भारत सरकार आपको देगी हर महीने 1 करोड़ रुपए

mera-bill-mera-adhikar-scheme

Mera Bill Mera Adhikar Scheme: हाल ही में सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेस एंड कस्टम (CBIC)ने एक स्कीम लॉन्च की है. जिसके तहत इंडिया के कुछ राज्य और केंद्रशासित प्रदेश के नागरिक को हर महीने 10 हजार से लेकर 1 करोड़ तक का नकद पुरस्कार मिल सकता है. इसके लिए आपको सिर्फ फोटोज ही अपलोड करने होगे, जिसके बाद बोर्ड के द्वारा एक लकी ड्रॉ से विनर को पसंद किया जाएगा.

किस राज्य और केंद्रशासित प्रदेश को इस स्कीम में समाया गया है

इस Mera Bill Mera Adhikar Scheme का शरुआती चरण होने के कारण इसे कुछ चुनिंदा राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश को ही इनक्लूड किया गया है. जिसमे गुजरात, हरियाणा और असम जैसे राज्य और पुडुचेरी, दमण और दीव, dadara nagar हवेली जैसे केंद्रशासित प्रदेश को समाया गया है. इन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश के नागरिक को शॉपिंग के दौरान मिलने वाली GST invoice को अपलोड करना होगा, हर महीने और तीन महीने लकी ड्रॉ स्कीम के तहत आपको 10 हजार से लेकर 1 करोड़ तक का इनामी राशि मिलेगी. इसीलिए अभी से ही अपने सभी शॉपिंग GST invoice को संभाल के रखे. यह स्कीम की शरुआत 1 Septmeber 2023 से होने जा रही है. क्या पता आपके खर्चे के बिल्स ही आपको मालामाल बना दे.

Mera Bill Mera Adhikar Scheme में कैसे हिस्सा ले

mera-bill-mera-adhikar-scheme-details

इस Scheme में हिस्सा लेने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें, जैसी की इस Scheme में लगभग सभी B2C GST invoice (Business to Consumer), जिसमे Consumer (ग्राहक) का GST नंबर इनक्लुड नही है या फिर Consumer unregistered है, जैसे सभी invoices का इस्तेमाल आप इस Scheme में कर सकते है. जिसमे आपके रोजिंदा खर्चे और जीवन निर्वाह संसाधनों के बिल्स को आप इस्तेमाल कर सकते है, जैसे की LPG सिलेंडर बिल, क्लोथ्स बिल्स, ग्रोसरी बिल्स, मेडिसिन बिल्स… B2C invoice में गिने जाते है. इस Scheme में आप उन प्रोडक्ट्स के invoice का इस्तेमाल नहीं कर सकते जो GST में नही आते. जैसे कि पेट्रोल, आप पेट्रोल के invoice इस्तेमाल इस Mera Bill Mera Adhikar Scheme में नही कर सकते.

कैसे GST invoice वैलिड है

अब GST invoice में कौनसी डिटेल्स है, जो कंपल्सरी है. इस Scheme का हिस्सा बनने के लिए invoice में Invoice Date, सप्लायर का GSTIN, Invoice की रकम, Tax का अमाउंट और सप्लायर Invoice नंबर इन सभी चीजों का उल्लेख बिल में होना चाहिए. इसके बाद ही आप इस invoice को अपलोड करके इस Scheme के लिए एलिजिबल होंगे.

कितने invoice को अपलोड कर सकते है

एक कंज्यूमर एक महीने में मैक्सिमम 25 invoice ही अपलोड कर सकता है. एक ही invoice को बार-बार अपलोड नहीं करना है. यदि आप इस करोगे तो इस आपको डिसक्वालिफाई किया जाएगा.

GST invoice को कहा पर अपलोड करे

Mera Bill Mera Adhikar Scheme से जुड़ने के लिए आपको Mera Bill वेबसाइट जाकर अपने invoice ke फोटोज को अपलोड करना होगा. अभी तक यह वेबसाइट लाइव नही है लेकिन 1 Septmeber तक लाइव हो जाएगी.

पैसा कैसे मिलेगा

यदि आप इस Scheme में विजेता बनते हो तो आपको इस बात की जानकारी SMS के माध्यम दी जाएगी और पैसे को सीधे आपके बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे.

खास ध्यान रखने वाली बातें

आप सिर्फ उन्हीं invoice को ही अपलोड कर सकते हैं जिसका काम सेक्स मूल्य RS 200 होना ही चाहिए. यदि आप विजेता बनते हो तो आपके पास उस invoice की हार्ड कॉपी होनी मस्ट है. आपके invoice की रकम ज्यादा है तो आपके जितने के भी चांसेज ज्यादा है.

Mera Bill Mera Adhikar Scheme के फ़ायदे

इस Scheme से न सिर्फ Comsumer यानी कि ग्राहक को ही फायदा होगा लेकिन भारत सरकार को भी फायदा मिलेगा. कई ऐसे ग्राहक है जिनका GST registration नहीं है, वो ग्राहक GST invoice को अवॉइड करके सेलर से invoice नहीं लेते जिससे की सेलर इन invoices को डुप्लीकेट करके टैक्स की चोरी करता है. यदि ग्राहक को इस Scheme के कारण फायदा होता है, तो वो GST invoice को सेलर से ले कर अपने पास संभाल के रखे गा, जिससे की invoices के डुप्लीकेशन नही होंगे और सरकार को ज्यादा टैक्सेस मिलेंगे. तो ऐसे सरकार और consumer दोनो को ही इस Scheme से फ़ायदा होगा.

आपको भारत सरकार यह Scheme कैसी लगी हमे जरूर बताएं और क्या इससे टैक्सेस की चोरी पर लगाम लगेगी. यह कॉमेंट करके बताए. आप भी अपनी GST invoice को अपलोड करे, क्या पता आप ही वो लकी विनर हो?

Leave a Comment