Vastu tips: घर के वास्तु में रखे इन 5 चीजों का ख्याल वरना पस्ताएंगे

Vastu-tips

वास्तुशास्त्र (Vastu tips): सदियों से वास्तुशास्त्र का प्रभाव हमारे जीवन में दिखाई दे रहा है. यदि आपके घर का वास्तु सही नही है तो आपके घर में सुख, शांति और समृद्धि दूर दूर तक दिखाई नही देगी. घर का वास्तु ठीक न होने पर आपके जीवन में आपको कई सारी मुश्केलियो सामना करना पड़ सकता है.

वास्तुशास्त्र के अनुसार इस दुनिया में दो प्रकार की ऊर्जा हमेंशा बेहती रहती है, सकारात्मक (पॉजिटिव) ऊर्जा और नकारात्मक (नेगेटिव) ऊर्जा. सकारात्मक ऊर्जा आपके जीवन में खुशियां लाती है, वही नकारात्मक ऊर्जा आपको दुःख और पिढ़ाए देती है.

धर से बनाने से लेकर घर में रखी गई हर छोटी बड़ी चीज आपके घर का वास्तु तय करती है, इसी वास्तु का प्रभाव आपके जीवन में पड़ता है. यदि आपके घर का वास्तु सही है तो मिलने वाली ऊर्जा सकारात्मक होगी, जिससे आप जीवन में उन्नति प्राप्त कर सकते हो और यदि आपके घर का वास्तु सही नही है तो आपको एक के एक ठोकरे मिलती रहेगी. फिर चाहे वो आर्थिक, शारीरिक, मानसिक या सामाजिक हो सकती है. इसकी असर हमेशा नेगेटिव ही होगी.

इसीलिए हमे घर के वास्तु पर ध्यान देना चाहिए, छोटी से भी छोटी चीज वास्तु पर बड़ा इंपैक्ट डालती है. कोनसी चीज कहा और कैसे रखनी है, इस पर खास ध्यान देना चाहिए. वास्तु के अनुसार कोनसी चीज कैसे और कहा रखनी है, यह हम आज आपको बताएंगे जिससे आपके घर से हमेंशा पॉजिटिव ऊर्जा का संचार हो और आपके जीवन में सुख और समृद्धि बनी रहे.

Vastu tips: घोड़े की नाल को घर के मुख्य दरवाजे पर लगाए

वास्तुशास्त्र के अनुसार घोड़े की नाल को काफी शुभ माना जाता है. घोड़े की नाल को हमेशा मुख्य दरवाजे पर ही लगाना चाहिए, जिसके कारण घर में पॉजिटिव ऊर्जा का आगमन होता है और नेगेटिव ऊर्जा घर के बाहर जाती है.

बेड की दिशा का ध्यान रखे

वास्तु के अनुसार बेडरूम में आपको इस बात का खास ध्यान रखना है, की आपका बेड ऐसी दिशा में होना चाहिए की सोते वक्त आपका सर दक्षिण दिशा में होना चाहिए. जिससे पॉजिटिव ऊर्जा का संचार होता रहे और इससे आपका स्वभाव उत्तम रहे.

किचन में बल्ब लगाए

किचन में बल्ब का स्थान अग्नि दिशा में होना चाहिए. दिन में आपको सुबह और शाम के वक्त इसे ऑन और ऑफ करना चाहिए, जिससे की आपके घर शांति रहेगी. लड़ाई और झगड़े से छुटकारा मिलेगा.

पर्वत का फोटो लगाए

वास्तु के अनुसार आपके घर में सिटिंग एरिया वाली दीवार पर एक पर्वत का चित्र या पेंटिंग लगी होनी चाहिए. जिससे आपको बल की प्राप्ति होगी और आपका आत्मविश्वास बड़ेगा. किसी भी कार्य को करने में आपको परेशानी नहीं होगी. आपके द्वारा किए गए कार्य में सफलता मिलेगी.

टॉयलेट का दरवाजा पूर्व दिशा में होना चाहिए

घर के टॉयलेट का दरवाजा पूर्व दिशा में हो ये आवश्यक है, जिससे की आपका मूंह उतर या दक्षिण दिशा में रहे. वास्तु के अनुसार ऐसा होने पर आपके शरीर की सारी नेगेटिव ऊर्जा समाप्त होती है. जिससे आपको हेल्थ के बेनिफिट्स मिलते है.

Leave a Comment