10 सिटी जहां 1BHK का किराया है आपकी 2 साल की सैलरी जितना!

world_s-top-10-cities-for-higher-rents

आज हम आपको दुनिया के 10 ऐसे सिटी के बारे में बताएंगे जहा आपको यदि 1BHK किराये पर लेना है तो इसके 1 महीने का किराया आपके 2 सालों की सैलरी बराबर है। इन सिटी में इतना ज्यादा किराया होने का कारण वहा की इकोनॉमी, इन्फ्रास्ट्रक्चर और हाई डिमांड है। जब बात आती है 1BHK अपार्टमेंट्स को किराए पर लेने की तो यह सिटी आपके बजट को जरूर से हिला देगी। तो चलिए जानते है कौन कौन से है यह टॉप 10 सिटी जहा का 1BHK अपार्टमेंट्स का किराया आपका होश जरूर से उड़ा देगा।

1. Hong Kong – China

यदि आपको Hong Kong में 1BHK का घर किराये पर लेना हो तो आपको इसके लिए कितने देने पड़ेगे? Hong Kong में 1BHK का एक महीने का औसत किराया 4,000 डॉलर (3 लाख 32 हजार) से अधिक है। Hong Kong में इतना ज्यादा किराया होने के कई कारण है, जिनमें अपार्टमेंट की कमी, एक मजबूत इकोनॉमी और प्रवासियों की हाई डिमांड शामिल है।

2. San Francisco – United States

मानो की आप San Francisco में घूमने गए हो, आपने वहा 3 महीने का टूर करने का प्लान बनाया है। तो आप सोच सकते है की वहा रुकने का आपको कितना खर्च लग सकता है? San Francisco में 1BHK घर का एक महीने का एवरेज किराया 3,000 डॉलर (2 लाख 49 हजार) से अधिक है। San Francisco भी एक ऐसा शहर है जहां अपार्टमेंट की कमी है, साथ ही एक मजबूत इकोनॉमी होने के कारण यह प्रवासियों के बीच हमेशा से एक पसंदीदा जगह रही है।

3. New York City – United States

United States के सबसे महंगे शहरों में से एक New York City में 1BHK घर का एक महीने का औसत किराया 2,500 डॉलर (1 लाख 64 हजार) से अधिक है। New York शहर एक ग्लोबल फाइनेशियल सैंटर है और दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन लोकेशन में से एक है। New York शहर में अपार्टमेंट की हाई डिमांड किराए की कीमतों को बढ़ाती है।

4. London – United Kingdom

United Kingdom का कल्चरल सिटी London में 1BHK अपार्टमेंट का एक महीने का औसत किराया 2,000 पाउंड (2 लाख 6 हजार) से अधिक है। London एक मजबूत इकोनॉमी और अपार्टमेंट की हाई डिमांड वाला एक और वैश्विक फाइनेशियल सैंटर है।

5. Tokyo – Japan

Japan की राजधानी Tokyo दुनिया के सबसे व्यस्त शहरो में से एक है। इस शहर में 1BHK घर का एक महीने का औसत किराया 200,000 जैपनीज येन (1 लाख 12 हजार) से अधिक है। Tokyo एक मुख्य इकनॉमिक हब है और रहने के लिए दुनिया के सबसे महंगे शहरों में से एक है।

6. Singapore

आइलैंड देश Singapore में 1BHK घर का एक महीने का औसत किराया 3,000 सिंगापोर डॉलर (1 लाख 21 हजार) से अधिक है। Singapore एक मजबूत इकोनॉमी और अपार्टमेंट की ज्यादा मांग वाला एक और वैश्विक फाइनेशियल सैंटर है।

7. Sydney – Australia

यदि आपको Australia के सबसे बड़े शहर Sydney में 1BHK का घर किराये पर लेने के जरुरत पड़े तो आपको इसके लिए एक महीने का औसत किराया 3,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (1 लाख 61 हजार) से भी अधिक पैसो का करना पड़ेगा। Sydney एक इकनोमिक हब है और रहने के लिए Sydney ऑस्ट्रेलिया के सबसे महंगे शहरों में से एक है।

8. Melbourne – Australia

Melbourne में 1BHK घर का एक महीने का औसत किराया 2,500 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (1 लाख 34 हजार) से अधिक है। Melbourne एक अन्य प्रमुख इकनोमिक हब है और रहने के लिए ऑस्ट्रेलिया के सबसे महंगे शहरों में से एक है।

9. Vancouver – Canada

Canada के सबसे सुन्दर शहर Vancouver में 1BHK अपार्टमेंट का एक महीने औसत किराया 3,000 कैनेडियन डॉलर (1 लाख 85 हजार) से अधिक है। Vancouver एक प्रमुख आर्थिक केंद्र है और रहने के लिए कनाडा के सबसे महंगे शहरों में से एक है।

10. Toronto – Canada

Canada के सबसे बड़े शहर Toronto में 1BHK अपार्टमेंट का एक महीने औसत किराया 2,500 कैनेडियन डॉलर (1 लाख 54 हजार) से अधिक है। Toronto एक कनाडा का अन्य प्रमुख आर्थिक केंद्र है और रहने के लिए कनाडा के सबसे महंगे शहरों में से एक है।

Delhi – India

अगर बात की जाए भारत के सबसे महंगे शहर की तो दिल्ली में यदि आपको एक 1BHK का घर किराये पर लेना है तो आपकी इसके लिए एवरेज एक महीने का 254 डॉलर (21 हजार) भुगतान करना पड़ेगा। आप यहाँ से भारत और दूसरे देश के शहर की किराये की तुलना कर सकते हो।

सबसे ज्यादा 1BHK के किराए वाले दुनिया के टॉप 10 शहर, जहा हाउसिंग की मजबूत मांग के साथ सभी प्रमुख आर्थिक केंद्र हैं। इन शहरों में यह किराया कीमतें निवासियों के लिए एक चुनौती हो सकती हैं, खासकर निम्न या मध्यम इनकम वाले लोगों के लिए।

ज्यादा किराए दरों के परिणाम

  • फाइनेंसियल चुनौतियां: किराये की ऊंची कीमतें लोगों के लिए भोजन, स्वास्थ्य देखभाल और ट्रांसपोर्टेशन जैसे अन्य जरुरी खर्चों को मैनेज करना मुश्किल बना सकती हैं।
  • विस्थापन: किराये की ऊंची कीमतें लोगों को शहर के कम सुविद्यावाले क्षेत्रों या उसके बाहर भी जाने के लिए मजबूर कर सकती हैं।
  • ओनर शिप: किराये की ऊंची लागत के कारण लोगों के लिए किसी संपत्ति पर खुद की बनाने या फिर उसकी डाउन पेमेंट के लिए पर्याप्त पैसा जमा करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।
  • मेन्टल हेल्थ: उच्च किराए की लागत के कारण तनाव, चिंता और डिप्रेशन हो सकता है।

क्या फ्यूचर है?

वैश्विक किराये बाज़ार का भविष्य काफी अनिश्चित है। एक ओर, किराये के घर की मांग बढ़ती रहने की उम्मीद है, क्योंकि अधिक से अधिक लोग शहरों की ओर जा रहे हैं और खरीदने के बजाय किराए पर रहना पसंद कर रहे हैं। दूसरी ओर, किराये के घर की आपूर्ति मांग के अनुरूप नहीं है, जिससे किराये की कीमतें बढ़ रही हैं।

भविष्य में किराये का ये जो मार्किट है वो अधिक भागो में विभाजित हो सकता है, जिसमें बहुत कम संख्या में धनी व्यक्ति सबसे प्रतिष्ठित और महंगे स्थानों पर रहने में सक्षम होंगे और बड़ी संख्या में अन्य लोगों के लिए किसी भी किराए का भुगतान करना मुश्किल होगा।

दुनिया भर के कई मुख्य शहरों में निवासियों के लिए किराये की ऊंची कीमतें एक महत्वपूर्ण चुनौती हैं।इस कीमतों के प्रभावों के बारे में जागरूक होना और अपनी सुरक्षा के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है, जैसे सावधानीपूर्वक बजट बनाना और घर पर डाउन पेमेंट के लिए बचत करना।

Leave a Comment