इंडिया का नाम बदलकर भारत! क्या मोदी सरकार सच में करेगी ये बड़ा बदलाव?

India-to-bharat

India to Bharat: आजकल हमने कई शहरों, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन और स्टेडियम के नामों को अक्सर बदलते देखा है। मानो जैसे पुराने नामों को बदलने का ट्रेंड चला रहा हो। 140 करोड़ से भी ज्यादा लोगो बना देश दुनिया में दो नामों से जाना जाता है, इंडिया और भारत। इंडिया नाम राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। हिंदुस्तान भी देश के लिए ओर शब्द है और इसका प्रयोग अक्सर साहित्य और लोकप्रिय संस्कृति के अन्य रूपों में किया जाता है।

हालही में, सूत्रों से पता चला है की जल्द ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार संसद में एक विशेष सत्र को बुलाने जा रही है। कथित तौर पे G20 के मीटिंग के बाद ही मोदी सरकार इस विशेष सत्र बुलाने वाली है। इस सत्र में इंडिया का नाम बदलकर भारत करने का प्रस्ताव बीजेपी ला सकती है। बीजेपी की लंबे समय से यह मांग रही है की इंडिया का नाम बदलकर भारत कर दिया जाए।

India to Bharat क्यों चर्चा में है!

9 सितंबर को राष्ट्रपति भवन में G20 सम्मेलन में आने वाले गेस्ट को डिनर के लिए इनवाइट किया गया है। जहा इन्विटेशन कार्ड पर “रिपब्लिक ऑफ इंडिया” की बजाय “रिपब्लिक ऑफ भारत” शब्द का उपयोग किया गया है। इस कार्ड को देश के राष्ट्रपति के नाम से भेजा गया है। इस मुद्दे ने कांग्रेस का ध्यान आकर्षित किया है, जिसका पलटवार मंगलवार को करेगी।

जयराम रमेश, कांग्रेस महासचिव ने सोशल मीडिया X (ट्विटर) पर इस बात के प्रत्युत्तर में एक पोस्ट शेयर करते हुवे कहा की “तो ये खबर वाकई सच है। राष्ट्रपति भवन ने 9 सितंबर को G20 डिनर के लिए “रिपब्लिक ऑफ इंडिया” की बजाय “रिपब्लिक ऑफ भारत” के नाम पर निमंत्रण भेजा है।” इसी बात को आगे बढ़ाते हुवे उन्होंने कहा की भारत के संविधान का अनुच्छेद 1 कहता है: “भारत , जो इंडिया था, जो राज्यों का एक संघ होगा”। लेकिन अब इस “राज्यों के संघ” पर भी हमला हो रहा है।

कैसे शरुआत हुई?

दिसंबर 2022 में गुजरात राज्य के आणंद ज़िला से बीजेपी सांसद मितेश पटेल ने 1949 की संविधान सभा में इंडिया का नाम बदलकर “भारत” या “भारतवर्ष” करने के प्रस्ताव पर फिरसे विचार-विमर्श करने को कहा गया। मितेश पटेल के मुताबिक “इंडिया” नाम अंग्रेजो के गुलामी को दर्शाता है, क्यूंकि इंडिया नाम ब्रिटिश ईस्ट इंडिया के नाम पर से ही रखा गया है। हाल ही में राष्ट्रपति के नाम से बजे गए आमंत्रण कार्ड के कारण यह चर्चा का विषय बना है। आपको क्या लगता है, इंडिया नाम बदलकर भारत करना चाइए? या फिर आप कोई ओर नाम का सुझाव दे सकते है।

Leave a Comment