ऋषि सुनक के एक रात के ठहरने का किराया जानकर आप दंग रह जाएंगे!

ऋषि-सुनक

यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने दिल्ली में आयोजित G20 समिट के लिए 7 से 9 सितंबर, 2023 तक भारत की मुलाकात ली। प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से यह उनका भारत में पहला दौरा था।

सुनक की यात्रा का विशेष महत्व है क्योंकि वह भारत की आधिकारिक यात्रा करने वाले भारतीय मूल के पहले प्रधान मंत्री है। उनके माता-पिता का जन्म पूर्व अफ्रीका में हुवा था, और वे बाद में यूनाइटेड किंगडम चले गए। सुनक ने खुले तौर पर अपनी भारतीय विरासत पर गर्व व्यक्त किया है और यह स्पष्ट किया है कि वह यूनाइटेड किंगडम और भारत के बीच संबंधों को बढ़ाने के लिए समर्पित हैं।

क्यों महत्वपूर्ण है ऋषि सुनक का भारत दौरा?

अपने इस दौरे में, ऋषि सुनक ने भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ विभिन्न बड़े होद्देवाले सरकारी अधिकारियों के साथ बैठकें कीं। उनकी चर्चाओं में ट्रेड, इन्वेस्टमेंट और क्लाइमेट चेंज संबंधी चिंताओं को संबोधित करने सहित विषयों का व्यापक स्पेक्ट्रम शामिल था। इसके अलावा, सुनक ने यूनाइटेड किंगडम और भारत के बीच आर्थिक संबंधों और सहयोग को बढ़ाने के रास्ते तलाशने के लिए व्यापार जगत की प्रभावशाली हस्तियों और नवोन्वेषी उद्यमियों के साथ बातचीत की।

भारतीय संसद को अपने संबोधन के दौरान ऋषि सुनक ने इस बात पर जोर दिया कि यूनाइटेड किंगडम और भारत एक मजबूत और आंतरिक साझेदारी साझा करते हैं। उन्होंने दोनों देशों के बीच पहले से ही मजबूत संबंधों को मजबूत करने के लिए उत्साह व्यक्त किया। इसके आलावा, सुनक ने एक नए £1 बिलियन की इन्वेस्टमेंट फण्ड के बारे में एक उल्लेखनीय घोषणा की, जिसका उद्देश्य भारत में संचालित व्यवसायों को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करना है।

कहां रहने वाले हैं ऋषि सुनक?

ऋषि-सुनक
होटल शांग्री-ला दिल्ली

अपने इस तीन दिन के दौरे में वह दिल्ली के आलिशान होटल शांग्री-ला में रुकने वाले है। शांग्री-ला होटल एंड रिसॉर्ट ग्रुप एक अंतरराष्ट्रीय आतिथ्य कंपनी है जिसका मुख्यालय हांगकांग में है। यह समूह दुनिया भर में 100 से अधिक होटल और रिसॉर्ट संचालित करता है, जो 30 से अधिक देशों और क्षेत्रों में स्थित हैं। यूके के प्रधानमंत्री समेत अन्य राष्ट्राध्यक्षों के ठहरने के लिए दिल्ली में 30 से ज्यादा होटल बुक किए गए हैं।

कितना है किराया होटल शांग्री-ला का?

दिल्ली में शांग्री-ला होटल में कमरे का किराया आपके द्वारा बुक किए जा रहे कमरे के प्रकार, कमरे की क्षमता और आपके बुकिंग की तारीख जैसे कारकों पर निर्भर करती हैं। सामान्य तौर पर, होटल शांग्री-ला दिल्ली में कमरे की कीमतें ₹15,000 से शुरू होती हैं। हालांकि, विशेष अवसरों और छुट्टियों के दौरान कमरे की कीमतें अधिक हो सकती हैं।

यहां होटल शांग्री-ला दिल्ली में कुछ कमरे के प्रकार और उनकी कीमतें दी गई हैं:

  • डीलक्स रूम (291 वर्ग फुट): ₹15,000 से शुरू
  • सुइट (450 वर्ग फुट): ₹25,000 से शुरू
  • प्रीमियम सुइट (600 वर्ग फुट): ₹35,000 से शुरू
  • एक्सक्लूसिव सुइट (800 वर्ग फुट): ₹50,000 से शुरू

प्रेसिडेंशियल सुइट और स्पेशलिटी सुइट को बेहद खास मेहमानों के लिए बुक किया गया है और इनका किराया लाखों में है।

Leave a Comment