कॉविड के बाद इस 5 टूरिज्म सेक्टर कंपनी के शेयर रॉकेट की तरह उड़े! Share Market

share-market-5-tourism-companies-shares

Share Market: कॉविड के समय सभी सेक्टर्स को काफी नुकसान झेलना पड़ा था। लेकिन इस समय अगर किसी सेक्टर को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ हो तो वो है टूरिज्म सेक्टर, लॉकडाउन के चलते इस सेक्टर से जुड़ी सारी कंपनियों को काफी घाटा तो हुआ तो कई कंपनियां मार्केट से बाहर हो गई।

लेकिन जो कंपनिया इस बुरे समय में टिक गई वो आज लॉकडाउन के हटने के बाद न सिर्फ अपने नुकसान को कवर किया बल्कि अपने शेयर होल्डर्स को एक अच्छा खासा रिटर्न भी दिया। आप भी अगर लंबे समय तक इन कंपनियों शेयर में निवेश करते हो तो आपको भी अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

तो चलिए जानते हैं कि कौनसी वो कंपनिया है, जो अपने बुरे वक्त में भी मार्केट में टिकी रही और आज उनके शेयर की कीमत रॉकेट की तरह ऊपर जा रही है।

Ease My Trip – Easy Trip Planners Ltd

Ease My Trip एक मिड कैप टूरिज्म सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है। यह कंपनी ट्रैवल सेक्टर में एंड टू एंड काम करती है। कोविड के समय दुनिया में टूरिज्म सेक्टर की दज्जिया उड़ गई थी। लॉकडॉन के चलते पूरा सेक्टर क्लोज था, इस समय सारे टूरिज्म सर्विस प्रोवाइडर का धंधा ठप पड़ गया था। लेकिन जैसे ही लॉकडाउन हटा इन कंपनी के शेयर्स ने भी अपनी पिक को हासिल करना शुरू कर दिया।

Ease My Trip को भी कॉविड के दौरान काफी लॉस भुगतना पड़ा था, जिससे उनके शेयर होल्डर्स को भी अच्छा रिटर्न नहीं मिला। जिस बात को समझते हुवे कंपनी ने अपने शेयर होडर्स को 2022 में दो बार बोनस शेयर इश्यू किए। जनवरी 2022 में 1:1 और अक्टूबर 2022 में 3:1 के रेश्यो के साथ बोनस शेयर इश्यू किए।

नवंबर 2022 में ही कंपनी ने स्प्लिट भी दिया था। यही सभी कारकों के कारण आज इस मिड कैप कंपनी के शेयर्स की कीमत 40 रूपये के आसपास है। पास्ट में इनके शेयर्स की कीमत तीन डिजिट में थी। कुल मिलाकर यह कंपनी एक निवेश करने लायक है, फ्यूचर में आपको अच्छे रिटर्न मिलने की संभावना बहुत ही ज्यादा है। हमारी तरफ से आपको यह शेयर एक निवेश योग्य है, बाकी की इनफॉर्मेशन जुटाके आप निवेश करने के बारे में सोच सकते है।

BLS International Services Ltd

5 साल में 618% का रिटर्न देने वाली यह कंपनी भी आपके लिए निवेश योग्य है। BLS International Services Ltd भी एक टूरिज्म सेक्टर के इर्द-गिर्द काम करती है, जो ग्लोबली वीजा एप्लीकेशंस को आउटसोर्सिंग करने के काम के साथ जुड़ी हुवी है। कॉविड ने इस कंपनी को काफी डैमेज पोहचाया था। लेकिन फिर भी अपने शेयर होल्डर्स को अच्छा रिटर्न देने में कामयाब रही ये कंपनी।

BLS International Services Ltd ने 2022 में अपने शेयर होल्डर्स को दो बार बोनस शेयर अलॉट किए थे। इस समय BLS International Services Ltd के शेयर्स की कीमत 250 रूपये के आसपास है, और फ्यूचर में यह शेयर अच्छा परफॉर्म करेगा इसकी संभनाए भी ज्यादा है। तो कुल मिलाकर यह कंपनी आपके निवेश लिए एक अच्छी पसंद होगी, जो आनेवाले कुछ सालों में आपको बेहतरीन प्रदर्शन करके देगी। कंपनी से जुड़ी ज्यादा डिटेल्स देखकर आप इसमें निवेश कर सकते है।

V I P Industries Ltd

V I P Industries Ltd, भारत में लगेज बैग्स और सूटकेस बनाने वाली प्रमुख कंपनियों में से एक है। जब भी हम में से कोई भी टूर पर जाता है, तो हमारा लगेज हमारी साथ ही होता है। हम हमारे लगेज को बैग्स या सूटकेस में लेकर ही जाते है। हमारे देश में शादियों के सीजन में सबसे ज्यादा गिफ्ट देने वाली आइटम भी यही लगेज बैग्स और सूटकेस ही होते है।

V I P Industries Ltd के शेयर की कीमत फिलहाल 656 रूपये के आसपास है। शेयर की कीमत में काफी ग्रोथ देखने को मिली है। तो यह भी आपकी पिक हो सकती है, जो आपके निवेश को अच्छा रिटर्न देने में सक्षम है।

Safari Industries (India) Ltd

पिछले 5 सालो में 596% का रिटर्न देने वाली Safari Industries (India) Ltd एक टूरिज्म सेक्टर के आसपास घूमती हुवि कंपनी है जो लगेज बैग्स और सूटकेस बनाती है। करंट टाइम पर उनके शेयर की कीमत 3910 रूपये के आसपास है।

यदि आपको भी कम समय में अपने निवेश का एक अच्छा रिटर्न चाहिए तो यह कंपनी आपके लिए बेस्ट होगी। कंपनी की इंफॉर्मेशन देखकर आप इसमें निवेश कर सकते है।

Indian Hotels Company Ltd (IHCL)

TATA ग्रुप की कंपनी Indian Hotels Company Ltd ने पिछले 5 सालों में 241% दे चुकी है। कंपनी के नाम से ही आपको पता लग गया होगा की यह कंपनी किस फील्ड में काम करती होगी। यह कंपनी भी टूरिज्म सेक्टर के साथ जुड़ी हुवी है। कॉविड के बाद इस कंपनी के शेयर की कीमत भी रॉकेट की तरह ऊपर गई है।

आज के समय पर इनके एक शेयर की कीमत लगभग 412 रुपये है। TATA ग्रुप का नाम आपके लिए निवेश करने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। अपने पैसे को होल्ड करके आप अच्छा रिटर्न के सकते है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सिर्फ एजुकेशन पर्पज के लिए है। हम किसी भी कंपनी के शेयर में निवेश करने को नहीं कह रहे। यहां दी गई जानकारी सिर्फ आपको जरूरी डाटा देने के लिए। आप अपनी मर्जी से निवेश करे, हम इस बात की कोई गारंटी नहीं लेते की आपको अपने निवेश में अच्छा रिटर्न मिलेगा। यहां बताया गया डाटा पास्ट में शेयर के द्वारा किए गए परफॉर्मेंस के आधार पर लिया गया है। जिसे फ्यूचर में भी यह आपको ऐसा ही रिटर्न देगा इस बात की कोई गारंटी नहीं है। तो कृपया करके अपने जोखिम पर ही इन कंपनियों में निवेश करे।

Leave a Comment