कहीं आपका फोन भी हैक नहीं हुआ है ना? Hacked Phone के लक्षण और बचने के उपाय!

hacked-phone

Hacked Phone: आज के डिजिटल युग में, हमारे मोबाइल फोन एक पर्सनल असिस्टेंट की तरह हैं, जिनमें बड़ी मात्रा में हमारी पर्सनल सेंसिटिव जानकारी होती है। आज कल हमारी पर्सनल डिटेल्स जैसे की हमारी फोटो, मोबाइल नंबर, क्रेडिट कार्ड डिटेल्स जैसी इनफार्मेशन अक्सर लीक होती रहती है। जिसका मुख्य कारण है हमारे फ़ोन हैक होना।

यहाँ हम कुछ ऐसे संकेत के बारे में बताएँगे, जो यदि आपके साथ ऐसा भी हो रहा है तो इस बात की संभावनाए बढ़ जाती है की आपका फ़ोन हैक हो चूका है। हम आपको इससे बचने ने के उपायों के बारे में भी बताएँगे, जस्सी आप अपने फ़ोन को ज्यादा सिक्योर कर सकते है।

हैक हो चुके फोन के लक्षण

यदि आपको संदेह है कि आपका फोन हैक हो गया है, तो ऐसे कई संकेत हैं जिन पर आप गौर कर सकते हैं:

बैटरी का जल्दी ख़त्म होना: असामान्य और तेज़ बैटरी का ख़त्म होना आपके फ़ोन पर बैकग्राउंड चल रहे मैलवेयर का संकेत हो सकता है। जो आपके फ़ोन से आपकी जानकारी के बिना आपके पर्सनल डाटा को एक्सेस कर रहा होता है।

डेटा उपयोग में वृद्धि: डेटा उपयोग में अचानक वृद्धि यह संकेत देती है कि आपका फ़ोन किसी और को आपका डाटा ऑनलाइन माध्यम से भेज रहा है। इस डाटा को भेजने के लिए वो आपके नेटवर्क डेटा का उपयोग करता है। जिससे आपका डेटा जल्द ख़तम हो सकता है।

स्पैम मैसेज या कॉल: यदि आपको अनजान नंबरों से अजीब संदेश या कॉल प्राप्त होते हैं, तो आपका फ़ोन हैक हो सकता है। आपका फ़ोन आपकी कांटेक्ट डिटेल ऐसे अनजान लोगो को भेज देता है, जो आपको बार बार स्पैम मैसेज और कॉल करके परेशान करते रहते है।

स्लो परफॉरमेंस: मैलवेयर आपके फ़ोन के परफॉरमेंस को धीमा कर सकता है। यह मैलवेयर आपके फ़ोन में कई ऐसे ऐप आपकी जानकारी के बिना रन करता रहता है, जिससे आपके फ़ोन की परफॉरमेंस स्लो हो जाती है। और कई बार आपका फ़ोन हैंग भी हो जाता है।

अनपेक्षित चार्जेस: यदि आप अपने फ़ोन बिल पर अनपेक्षित चार्जेस का किसी भी प्रकार का मैसेज देखते हैं, तो यह हैक किए गए अकाउंट का संकेत हो सकता है। आपको कई बार फेक बिल मैसेज या आपके बैंक अकाउंट में पैसे क्रेडिट हुवे है, ऐसे मैसेज मिल सकते है।

ऐप्स का अजीब व्यवहार: यदि आपके ऐप्स अजीब व्यवहार करने लगते हैं या आपको ऐसे नए ऐप्स दिखाई देते हैं जिन्हें आपने डाउनलोड नहीं किया है, तो आपका फ़ोन हैक हो सकता है।

अपने फोन को हैक होने से कैसे बचाएं?

आए दिन फोन हैक होने से कई लोगो की प्राइवेसी कॉम्प्रोमाइज हो रही है तो कई लोगो को अपने बैंक अकाउंट में से पैसे गवाने कि भी नौबत आई है। आप अपने फोन को हैक होने से बचाना चाहते हो तो यहां बताये गए स्टेप्स को फॉलो करे। जिससे आपका फोन सिक्योर रहेगा।

फ़ोन को अपडेट रखें

अपने फ़ोन को आने वाले नए सिक्योरिटी खतरों से बचाने के लिए उसके ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स को नियमित रूप से अपडेट करें। हो सके तो अपने ऐप्स को ऑटो अपडेट पर रखे जिससे आप कोई भी अपडेट मिस न करे।

एक मजबूत पासवर्ड/पिन सेट करें

अपने फ़ोन के लिए एक यूनिक, मजबूत पासवर्ड या पिन बनाएं। सामान्य पासवर्ड या पिन का उपयोग करने से बचें और अतिरिक्त सुरक्षा के लिए पासफ़्रेज़ का उपयोग करने पर विचार करें।

विश्वसनीय एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करें

ऑफिशियल ऐप स्टोर से एक विश्वसनीय एंटीवायरस ऐप चुनें। फालतू के ऐप से बचकर रहे। आपको कई ऐसे फ्री एंटीवायरस सॉफ्टवेयर या ऐप्स मिल जायेंगे, जो आपके डिवाइस को हानिकारक सॉफ़्टवेयर से सुरक्षित रखते हुए, मैलवेयर से रियल टाइम पर सुरक्षा प्रदान करते हैं।

ऐप डाउनलोड से सावधान रहें

केवल Google Play Store या Apple App Store जैसे विश्वसनीय स्रोतों से ही ऐप्स डाउनलोड करें। थर्ड पार्टी ऐप स्टोर से बचें, क्योंकि वे मालिसियस एप्लिकेशन होस्ट करते हैं। जो आपके फ़ोन में आपकी जानकारी बिना गतिविधिया करके आपके फ़ोन के डाटा को चुरा लेते है।

ऐप्स की परमिशन को मैनेज करें

ऐप की परमिशन को नियमित रूप से रिव्यु करें और उन्हें सीमित करें। ऐप्स को केवल आवश्यक कार्यों की ही परमिशन दे। अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए अनावश्यक परमिशन को डिसेबल करें।

Two-factor authentication (2FA) को लगाए

जब भी संभव हो अपने महत्वपूर्ण एकाउंट्स के लिए 2FA सक्षम करें। सुरक्षा की यह अतिरिक्त लेयर है जो सुनिश्चित करती है कि भले ही आपके पासवर्ड से छेड़छाड़ की गई हो, लेकिन आपके एकाउंट्स सुरक्षित रहें।

फ़िशिंग प्रयासों से सावधान रहें

ईमेल, टेक्स्ट या सोशल मीडिया संदेशों में लिंक पर क्लिक करते समय सावधानी बरतें, खासकर यदि वे किसी अननोन सेन्डर से हों। हैकर्स अक्सर सेंसिटिव जानकारी उजागर करने के लिए उपयोगकर्ताओं को फ़साने के लिए फ़िशिंग प्रयासों का उपयोग करते हैं।

पब्लिक वाई-फाई पर खुद को सिक्योर रखे

पब्लिक वाई-फ़ाई नेटवर्क से कनेक्ट होने पर आपकी सेंसिटिव जानकारी और डाटा हैकर्स तक पोहच सकता है। यदि आवश्यक हो, तो अपने कनेक्शन को एन्क्रिप्ट करने के लिए वीपीएन का उपयोग करें, जिससे आपकी जानकारी और डाटा सिक्योर रहेगा।

नियमित रूप से अपने डेटा का बैकअप लें

अपने फ़ोन के डाटा का बार-बार किसी सुरक्षित क्लाउड सर्विस या किसी अन्य डिवाइस पर बैकअप लें। नियमित बैकअप यह सुनिश्चित करता है कि यदि आपका फोन खो जाता है, चोरी हो जाता है, या हैक हो जाता है तो आप अपनी जानकारी पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।

अपने ऑनलाइन अकाउंट को मॉनिटर करें

किसी भी अनधिकृत गतिविधियों के लिए नियमित रूप से अपने ऑनलाइन एकाउंट्स की जाँच करें। यदि आपको कुछ भी संदिग्ध दिखाई देता है, तो तुरंत अपना पासवर्ड बदलें और संबंधित सर्विस प्रोवाइडर को वारदात की रिपोर्ट करें।

लेटेस्ट जानकारी से अपडेट रहे

लेटेस्ट साइबर सुरक्षा खतरों और उनसे बचने के उपायों से अपडेट रहें। विकसित हो रही हैकिंग तकनीकों के विरुद्ध जागरूकता ही आपका सबसे अच्छा बचाव है।

इन उपायों का फॉलो करके, आप अपने मोबाइल फोन की सिक्योरिटी को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकते हैं। आपकी पर्सनल जानकारी प्राइवेट रहेगी और आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी सुरक्षित रहेंगी। सतर्क रहें, सुरक्षित रहें!

Leave a Comment