Loki Season 2 Review: फर्स्ट एपिसोड, यही मार्वल को बचाएगा!

loki-season-2-review-first-episode

Loki Season 2 Review (1st Episode): काफी लम्बे समय तक इंतज़ार कराने के बाद लोकी सीज़न टू का फर्स्ट एपिसोड स्ट्रीम हो चुका है डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर जो था ऑलमोस्ट 45 मिनट का है। सीज़न 1 के अपार सफलता के बाद कैसा है सीज़न टू का ये फर्स्ट एपिसोड? आइये बात करते हैं। आजकल मार्वल का जो कॉन्टेन्ट आ रहा है, वो मार्वल के फैन्स को कुछ खास पसंद नहीं आ रहा है। लेकिन एक लोकी सिरीज़ ऐसी थी जिससे बहुत से मार्वल फैन्स आस लगाए बैठे थे की बस यही है जो मार्वल को बचा सकता है।

फर्स्ट एपिसोड, Loki Season 2 Review

Loki Season 2 के फर्स्ट एपिसोड की शुरुआत होती है, सीजन 1 के एक बहुत ही जल्दी जल्दी वाला रीकैप के साथ, जो आपके सामने सीजन 1 की सारी यादें ताज़ा करा देगा। इस एपिसोड की शुरुआत वहीं से होती है जहाँ से लोकि का सीज़न 1 खत्म हुआ था। साथ ही साथ कुछ नए चेहरों के साथ हमारी मुलाकात करवाई जाती है। कुछ नए टेक्निकल टर्म्स हमारे सामने रखे जाते हैं।

इसे पढ़े: परिणीति चोपड़ा और राधव चड्ढा ने अपनी शादी में कितना पैसा खर्च किया? जानकर आपके हौश उड़ जायेंगे

कमाल की बात ये है की बहुत से वर्ड्स को हिंदी वर्जन में चेंज नहीं किया गया। जैसे वर्ड्स इंग्लिश वर्जन में मिलते है वैसे ही आपको हिंदी वर्जन में भी मिलेंगे। जैसे की टाइम स्लीपिंग को हिंदी वर्जन में टाइम स्लीपिंग ही कहा गया है, टेम्परर लूम को हिंदी वर्जन में टेम्परर लूम ही कहा गया है। अवेंजर्स मूवी में इन्फिनिटी स्टोन को अनंत मणि वाली गलती यहाँ नहीं की गई। दरअसल उस को गलती तो नहीं बोल सकते पर इस सीज़न में वर्ड्स के साथ कोई भी क्रिएटिव एक्सपेरिमेंट नहीं किया गया है। आज कल के ऑडियंस के पर्सपेक्टिव को ध्यान में रखकर ही Loki Season 2 की हिंदी डबिंग की गई है।

loki-season-2-review
Loki Season 2 (Disney+ Hotstar)

अब ट्रेलर में जैसे आपको दिखाया गया है कि लोकी टाइम स्लिप करके किसी दूसरे यूनिवर्स में चला जा रहा है, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अब आपको यहां में थोड़े बोहुत स्पॉइलर्स भी होंगे एकदम माइनर से, जिससे शायद ही आपको फर्क पड़ेगा क्योंकि मैं बस रिव्यु कर रहा हूँ, ब्रेकडाउन या एक्सप्लेनेशन नहीं।

लोकी की किसी दूसरे यूनिवर्स में नहीं बल्कि भूत, भविष्य और वर्तमान में स्लिप हो रहा है। यानी लास्ट टाइम सीज़न 1 के लास्ट एपिसोड में लोकी की जीस टीवीए में पहुँच गया था। वो कोई दूसरा यूनिवर्स नहीं था। वो 400 साल पुराना पास्ट वाला वही टीवीए था जहाँ लोकी ऑलरेडी आ चुका था। इसी वजह से लोकी सब को जानता था। पर लोकी को कोई भी नहीं तो ये पास्ट फ्यूचर और प्रेज़ेंट वाली दिमाग हमारी चलते रहने वाली है। दरअसल जिससे इस सिरीज़ को देखने में मज़ा भी आएगा और मज़ा और भी बढ़ जाएगा।

Loki Season 2 के आगामी एपिसोड्स

जब इस सिरीज़ को मार्वल की और भी दूसरे प्रोजेक्ट के साथ जोड़ा जाएगा। क्योंकि कैंग को जहाँ लोकी सीजन 1 मैं पहली बार इंट्रोड्यूस कराया गया था, वही उसको एंट मैन 2 में भी दिखाया गया और आगे चलकर लास्ट में कैंग डाइनैस्टी में भी दिखाया जाएगा। तो टीवीए वास्तव में एक सेटअप है मल्टीवर्स और मल्टीवर्स के सभी कैरेक्टर्स को जोड़ने का।

वैसे इस एपिसोड में बहुत से ऐसे सवाल पीछे छोड़ जाते हैं जिसका आन्सर हमें नेक्स्ट एपिसोड में मिलेगा। और हाँ, ये फर्स्ट एपिसोड सच में काफी अच्छा था, जिसे अब फिर से एक जिज्ञासा बढ़ जाती है के आगे आने वाले एपिसोड में क्या धमाका होने वाला है? एपिसोड खत्म होते ही एक मिड क्रेडिट सीन भी है जो काफी इम्पोर्टेन्ट है तो उसे मिस मत करना!

Leave a Comment