Planets Name in Hindi-English: जानिए ग्रहों के नाम हिंदी में!

Planets-Name-in-Hindi-English

नमस्कार दोस्तों! आज हम बात करेंगे उन चमकदार चीज़ों के बारे में जो ऊपर, आकाश में चमकते हैं – प्लेनेट या ग्रह। जो अंतरिक्ष में घूमते रहते है, ये विशेष रूप से हमारे सूर्य के चारों ओर चक्कर काटते हैं। लेकिन आपको ये जानने में मज़ा आएगा कि ग्रह क्या है और उनके हिंदी में नाम(Planets Name in Hindi)। हमारा सौरमंडल जितना सुन्दर है उतना ही जटिल भी है।

वास्तव में हमारा सौरमंडल काफी बड़ा है, जो सभी ग्रहों, क्षुद्रग्रहों (एस्टेरॉइड्स), धूमकेतुओं और उल्काओं का एक समूह है। हमारे सौरमंडल में आठ ग्रह हैं, अर्थात् बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, बृहस्पति, शनि, यूरेनस (अरुण) और नेपच्यून (वरुण)।

ग्रह क्या होते है?

ग्रह एक विशाल आकाशगंगा में प्रकृति के नियमित गति से घूमती हुवी ठोस और गठीली वस्तु है। जिनका आकर लगभग गोलाकार होते है और वो अलग अलग पदार्थो (घन-प्रवाही-वायु) के मिश्रण से बने होते है। ये सभी ग्रह हमारे सूर्य के जैसे तारो के चारो ओर प्रदक्षिणा करते रहते है और अपनी धरी पर भी घूमते रहते है। ये सब गुरुत्वाकर्षण बल के कारन होता है, जो ग्रह को सूर्य की चारो-ओर और अपनी धरी पर घुमाता है।

ये सभी ग्रह सूर्य की प्रदक्षिणा एक निश्चित कक्षा में करते है। हर ग्रह का अलग-अलग रूप, रंग और गुणवत्ता उस ग्रह पर हाजर मिनरल्स पर आधार रखता है।

हमारे सौर मंडल के ग्रह

हमारे सौरमंडल में चार आंतरिक ग्रह (जिन्हें स्थलीय ग्रह भी कहा जाता है) और चार बाहरी ग्रह (गैस दिग्गज) शामिल हैं। यह वर्गीकरण मंगल ग्रह से होता है। आइए इनमें से प्रत्येक ग्रह, उनकी प्रमुख विशेषताओं और हिंदी में उनके नामों पर करीब से नज़र डालें।

सूर्य ग्रह मंडल के ग्रहों के नाम (Planets Name in Hindi-English)

इसे भी पढ़े: किस देश के लोग सबसे ज्यादा सेकंड-हैंड चीज़े खरीदते है!

  • बुध (Mercury)
  • शुक्र (Venus)
  • पृथ्वी (Earth)
  • मंगल (Mars)
  • बृहस्पति (Jupiter)
  • शनि (Saturn)
  • यूरेनस (Uranus)
  • नेपच्यून (Neptune)

1. Mercury (बुध)

Planets-Name-in-Hindi-English

बुध सूर्य का सबसे निकटतम ग्रह और हमारे सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह है। सूर्य के चारों ओर इसकी तीव्र परिक्रमा के कारण इसका नाम रोमन दूत देवता के नाम पर रखा गया है। बुध के बारे में कुछ जानने वाले तथ्य इस प्रकार हैं:

सूर्य से दूरी57.9 मिलियन किमी
व्यास4,880 किलोमीटर
सतह का तापमान-173°C से 427°C
परिभ्रमण (कक्षा) का समय88 पृथ्वी दिवस

2. Venus (शुक्र)

Planets-Name-in-Hindi-English

शुक्र को उसके आकार और संरचना के कारण अक्सर पृथ्वी का “बहन ग्रह” (sister planet) कहा जाता है। हालाँकि, इसका वातावरण घना है, जो इसे हमारे सौर मंडल का सबसे गर्म ग्रह बनाता है। शुक्र ग्रह के बारे में कुछ जानने वाले तथ्य इस प्रकार हैं:

सूर्य से दूरी108.2 मिलियन किमी
व्यास12,104 किलोमीटर
सतह का तापमान462°C
परिभ्रमण (कक्षा) का समय225 पृथ्वी दिवस

3. Earth (पृथ्वी)

Planets-in-Hindi

पृथ्वी, हमारा घर, जीवन का सपोर्ट करने वाला एकमात्र खगोलीय पिंड है। इसमें महासागरों, जंगलों, रेगिस्तानों और पहाड़ों सहित विविध वातावरण है। यहाँ पृथ्वी के बारे में कुछ जानने वाले तथ्य दिए गए हैं:

सूर्य से दूरी149.6 मिलियन किमी
व्यास12,742 किलोमीटर
सतह का तापमान-88°C से 58°C
परिभ्रमण (कक्षा) का समय365.24 दिन (1 पृथ्वी वर्ष)

4. Mars (मंगल)

Planets-in-Hindi-English

मंगल, जिसे अक्सर अपने लाल रंग के कारण “लाल ग्रह” कहा जाता है, सदियों से वैज्ञानिकों को आकर्षित करता रहा है। इसका वातावरण पतला है और यह सबसे ऊंचे ज्वालामुखी पुरे सौर मंडल में इसी खगोलीय पिंड पर है। सौर मंडल की सबसे गहरी, सबसे लंबी घाटी का घर है यह ग्रह। मंगल ग्रह के बारे में कुछ प्रमुख तथ्य इस प्रकार हैं:

सूर्य से दूरी227.9 मिलियन किमी
व्यास6,779 किलोमीटर
सतह का तापमान-153°C से 20°C
परिभ्रमण (कक्षा) का समय687 पृथ्वी वर्ष

5. Jupiter (बृहस्पति)

Planets-Name-in-Hindi-English

बृहस्पति हमारे सौर मंडल का सबसे बड़ा ग्रह है और यह अपने विशाल आकार और शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र के लिए जाना जाता है। इसमें रंगीन बादलों और आइकोनिक ग्रेट रेड स्पॉट के साथ एक डायनामिक वातावरण है। बृहस्पति के बारे में कुछ मुख्य तथ्य इस प्रकार हैं:

सूर्य से दूरी778.3 मिलियन किमी
व्यास139,822 किलोमीटर
सतह का तापमान-145°C
परिभ्रमण (कक्षा) का समय11.9 पृथ्वी वर्ष

6. Saturn (शनि)

Planets-Name-in-Hindi-English

शनि अपनी आश्चर्यजनक वलय प्रणाली के लिए प्रसिद्ध है, जो बर्फ के कणों, चट्टानों और धूल से बनी है। यह हमारे सौर मंडल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रह है और इसके उत्तरी ध्रुव पर एक अनोखा हेक्सागोनल तूफान है। शनि के बारे में कुछ प्रमुख तथ्य इस प्रकार हैं:

सूर्य से दूरी1.4 अरब किमी
व्यास116,464 किलोमीटर
सतह का तापमान-178°C
परिभ्रमण (कक्षा) का समय29.5 पृथ्वी वर्ष

7. Uranus (अरुण)

Uranus-Planet

यूरेनस दूरबीन से खोजा गया पहला ग्रह है। यह अपनी झुकी हुई धरी के लिए काफी जाना जाता है, जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि यह अपनी कक्षा में घूम रहा है, जिससे इसे एक विशिष्ट रूप मिलता है। यूरेनस के बारे में कुछ मुख्य तथ्य इस प्रकार हैं:

सूर्य से दूरी2.9 अरब किमी
व्यास50,724 किलोमीटर
सतह का तापमान-224°C
परिभ्रमण (कक्षा) का समय84 पृथ्वी वर्ष

8. Neptune (वरुण)

Neptune-Planet

नेपच्यून, अभी सूर्य से सबसे दूर खोजे जने वाला ग्रह है, जिसे अक्सर “नीला दानव” कहा जाता है। इसमें तेज़ हवाएँ, बृहस्पति के तूफानों की याद दिलाने वाले काले धब्बे और एक फीकी वलय प्रणाली है। नेपच्यून के बारे में कुछ मुख्य तथ्य इस प्रकार हैं:

सूर्य से दूरी4.5 अरब किमी
व्यास49,244 किलोमीटर
सतह का तापमान-201°C
परिभ्रमण (कक्षा) का समय164.8 पृथ्वी वर्ष

ग्रहों का महत्व

ग्रहों का प्रभाव हमारे जीवन में काफी गहरा होता है। ज्योतिषशास्त्र में माना जाता है कि ग्रह हमारे भविष्य को प्रभावित करता है। हर ग्रह अलग गुणवत्ता और प्रभाव लेकर आता है, जो हमारे व्यक्तित्व और जीवन पर सीधा असर डालता है।

ग्रहों को समजना एक विशेष ज्ञान है, जिसे अक्सर लोग विज्ञानं से जोड़ते है। आप किताबें पढ़ें, ऑनलाइन कोर्सेज के साथ जुड़ें या ज्योतिष के विशेषज्ञों से संपर्क करके ग्रहों के विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करें। इससे आप ग्रहों के कारन अपने जीवन में आने वाले संकटों को समझ सकते हैं और उनका समाधान निकाल सकते हैं।

धन्यवाद और फिर मिलेंगे हमारे अगले ब्लॉग पोस्ट में। नमस्ते!

Leave a Comment